Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
शरद यादव ने खाली किया तुगलक रोड बंगला, कहा- उनकी लड़ाई जारी रहेगी - Sabguru News
होम Delhi शरद यादव ने खाली किया तुगलक रोड बंगला, कहा- उनकी लड़ाई जारी रहेगी

शरद यादव ने खाली किया तुगलक रोड बंगला, कहा- उनकी लड़ाई जारी रहेगी

0
शरद यादव ने खाली किया तुगलक रोड बंगला, कहा- उनकी लड़ाई जारी रहेगी

नई दिल्ली। वरिष्ठ समाजवादी नेता शरद यादव ने 22 साल रहने के बाद मंगलवार को यहां 7, तुगलक रोड स्थित अपने घर को विदाई दी, नेमप्लेट हटा दी, सामान पैक किया और उन्हें ट्रक पर लदवा दिया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री, सात बार लोकसभा और तीन बार राज्यसभा सांसद रहे यादव की पार्टी जनता दल-यूनाइटेड द्वारा सभापति को पत्र लिखकर उनकी अयोग्यता की मांग करने के बाद दिसंबर, 2017 में उच्च सदन से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

वयोवृद्ध नेता ने कहा कि उन्हें बंगला छोड़ने का कोई पछतावा नहीं है। उन्होंने वरिष्ठ अधिवक्ता और हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले कपिल सिब्बल को भी धन्यवाद दिया क्योंकि उन्होंने उनके लिए एक केस लड़ा जिसने उन्हें सदन में और छह साल तक रहने में सक्षम बनाया।

उच्चतम न्यायालय ने यादव को बंगला खाली करने के लिए 31 मई तक का समय दिया था। यादव ने आखिरी बार अपने तुगलक आवास पर आज पत्रकारों की मेजबानी की और कहा कि वह अब दिल्ली के छतरपुर में अपने दामाद के घर में रहेंगे।

उन्होंने कहा कि मेरे पास दिल्ली में एक भी घर नहीं है। मैंने कभी अपने लिए घर नहीं बनाया, कभी घर बनाने का समय नहीं मिला। सभापति ने मुझे बर्खास्त कर दिया, मैं अदालत और कपिल सिब्बल को धन्यवाद देता हूं क्योंकि उनके कारण मैं संसद से अयोग्य ठहराए जाने के बाद भी यहां छह साल तक रह सका।

उनकी बेटी ने कहा कि वह बिहार के मधेपुरा में अपने घर में सेवानिवृत्त होने की योजना बना रहे हैं। यादव ने कहा कि मैं 1974 में दिल्ली आया था, 48 साल हो गए हैं। हम सभी आपातकाल में जेल गए। मैंने जीवन भर संघर्ष किया है, मैंने संसद में वह सब किया जो मैं कर सकता था, गरीबों और दलित लोगों के लिए आवाज उठाई।

यादव ने अपनी कुछ उपलब्धियों में मंडल आयोग, जाति जनगणना और महिला आरक्षण विधेयक में आरक्षण की मांग को गिना। उन्होंने पिछड़े वर्गों की संख्या जानने के लिए देश भर में जाति जनगणना कराने की भी जोरदार वकालत की। अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर समाजवादी नेता ने कहा कि मकान बदलने से राजनीति नहीं बदली। (घर बदलने से किसी की राजनीति नहीं बदल जाती है)।

उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल से राज्यसभा का नामांकन नहीं मिलने पर सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया। राजद में उन्होंने हाल ही में अपने लोकतांत्रिक जनता दल का विलय किया। उन्होंने कहा कि यह एक बंद विषय है। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि उनकी कोई लड़ाई अधूरी रह गई, यादव ने कहा कि हर लड़ाई अधूरी है।

यादव को यह बंगला 2,000 में तुगलक रोड पर आवंटित किया गया था, जब वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में उड्डयन मंत्री थे। इस बीच उनकी पत्नी रेखा यादव ने कहा कि उन्हें बंगला छोड़ने का कोई मलाल नहीं है। उन्होंने कहा कि बंगला छोड़ने में दुखी होने की कोई बात नहीं है, यह हमारा निजी निवास नहीं था। घर की यादों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि घर यादगार है क्योंकि वह (शरद यादव) यहां से अपनी राजनीतिक लड़ाई लड़ रहे थे।

हालांकि उन्होंने कहा कि वह आंगन में लगाए गए कई पेड़ों को याद करेंगी, लेकिन उन्होंने कहा कि हम लुटियंस (दिल्ली) को हमेशा के लिए नहीं छोड़ रहे हैं। शरद जी वापस आ जाएंगे। यादव के लोकतांत्रिक जनता दल का इस साल मार्च में राष्ट्रीय जनता दल में विलय हो गया। यादव ने कहा था कि विलय सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने की दिशा में पहला कदम है।

लोजद भारत में एक गैर-मान्यता प्राप्त पंजीकृत राजनीतिक दल है, जिसे यादव और जद-यू के पूर्व नेता अली अनवर ने मई, 2018 में लॉन्च किया था। यादव द्वारा भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर नीतीश कुमार की जनता दल-यूनाइटेड छोड़ने के बाद बिहार में पार्टी का गठन किया गया था।

लोजद ने कभी भी एक पार्टी के रूप में कोई चुनाव नहीं लड़ा। यादव ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार के मधेपुरा से राजद के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। वर्ष 2020 के बिहार चुनावों में, उनकी बेटी सुहाशिनी यादव ने कांग्रेस के टिकट पर बिहारीगंज सीट से चुनाव लड़ा और चुनाव हार गईं।