Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
हरियाणा में खनन माफिया ने DSP सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को डम्पर के नीचे कुचला - Sabguru News
होम Breaking हरियाणा में खनन माफिया ने DSP सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को डम्पर के नीचे कुचला

हरियाणा में खनन माफिया ने DSP सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को डम्पर के नीचे कुचला

0
हरियाणा में खनन माफिया ने DSP सुरेंद्र सिंह बिश्नोई को डम्पर के नीचे कुचला

गुरुग्राम। हरियाणा में गुरूग्राम जिले में तावड़ू तहसील अंतर्गत पंचगांव की पहाड़ियों में अवैध खनन की जांच के लिए सदलबल पहुंचे पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सुरेंद्र सिंह बिश्नोई की डम्पर से कुचल कर हत्या कर दी गई।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक घटना गुरूग्राम जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर दोपहर करीब 12 बजे उस समय हुई, जब बिश्नोई पुलिस टीम के साथ वहां अवैध खनन को लेकर छापा मारने गए थे। वह अपनी गाड़ी से उतर कर मौके पर जांच कर रहे थे।

इसी दौरान उन्होंने वहां अवैध खनन कर रहे लोगों को रोकने का प्रयास किया तो उन्हें पत्थरों से भरे एक डम्पर से टक्कर मार दी जिससे वह नीचे गिर गए और डम्पर उन्हें कुचलते हुए उपर से निकल गया। बिश्नोई की मौके पर ही मृत्यु हो गई। वारदात के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस आयुक्त-गुरूग्राम-पूर्व आला अधिकारी पुलिस दलबल के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान छेड़ दिया है।

बताया गया है कि तावड़ू क्षेत्र में अरावली की पहाड़ियों पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा था। प्रशासन ने इस पर रोक लगाने के लिए गत तीन जून को उपमंडल स्तर पर एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया था जिसमें अनेक विभागों के अधिकारी शामिल थे। बिश्नोई को इसकी कमान दी गई थी।

हिसार जिले के आदमपुर क्षेत्र के सारंगपुर गांव के निवासी बिश्नोई 12 अप्रैल 1994 को हरियाणा पुलिस में सहायक उप निरीक्षक पद पर भर्ती हुए थे और आगामी 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे।

राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने बिश्नोई की हत्या की घटना पर दुख व्यक्त करते हुये इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इस मामले में उन्होंने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं तथा खनन माफियाओं को बख्शा नहीं जाएगा। खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इलाके में अवैध खनन कहां चल रहा था, इसकी वह जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सुरेन्द्र बिश्नोई के हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा: मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र सिंह बिश्नोई की नूंह में डम्पर से कुचल कर हत्या किए जाने की घटना को दुखदायक और दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा तथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहादुर पुलिस उपाधीक्षक के परिवार को एक करोड़ रूपए की सहायता राशि तथा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। मनोहर लाल ने कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि संबंधित डंपर की पहचान कर ली गई है और उसके मालिक के आसपास ही छिपे होने की सूचना मिली है। पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि दोषियों को जल्द से जल्द पकड़कर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें। पुलिस महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर जाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में खनन माफिया पर लगाम लगाई जाएगी तथा खनन इलाके के पास चौकियां बनाई जाएगी, खनन के लिए जाने वाले सामान और वाहनों का गंतव्य भी निश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्यों की सीमाओं पर चौकियां बनाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि डीएसपी सुरेंद्र कुमार ने वीरता से अपनी जिम्मेदारी निभाई और उनके परिवार को एक करोड़ रूपए की सहायता राशि तथा एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।