Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर : सोलर प्लांट लगाने के नाम पर लाखों की ठगी, धरे गए दो भाई - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर : सोलर प्लांट लगाने के नाम पर लाखों की ठगी, धरे गए दो भाई

अजमेर : सोलर प्लांट लगाने के नाम पर लाखों की ठगी, धरे गए दो भाई

0
अजमेर : सोलर प्लांट लगाने के नाम पर लाखों की ठगी, धरे गए दो भाई

अजमेर। सोलर प्लांट लगाने के नाम पर लगभग दो सौ किसानों के साथ की लाखों की ठगी करने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। रिश्ते में दोनों बीटेक धारी सगे भाई लगते हैं।

अजमेर जिले के लगभग दो दर्जन किसानों हीरा गुर्जर, धर्मेन्द्र सिंह रावत, मोहम्मद इलियास, मानसिंह, ईशाक मोहम्मद, मोहन लाल, कालूराम, रतनलाल, सतीश आदि ने आदर्शनगर थाने में 31 मई को पर ठगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।

रिपोर्ट में बताया गया था कि फारुक मोहम्मद पुत्र सत्तार मोहम्मद प्लॉट नं. 59, टावर वाली गली, पुराना बडगांव, परबतपुरा बाईपास अजमेर के निवासी है एवं यही पर इन्होंने प्रकाश एन्टरप्राईजेज के नाम से अपना ऑफिस खोल रखा है जिसमें यह सोलर लगाने का काम करते हैँ।

हमने दिनांक 20 दिसंबर 2021 को सोलर लगवाने हेतु आवेदन किया था। प्रकाश एन्टरप्राईजेज द्वारा हमसे सोलर लगवाने के लिए प्रतिव्यक्ति राशि 70,000 रूपए ली गई थी तथा एवज मे खाली चेक दिए गए थे। राशि जमा कराने के बावजूद आज दिनांक तक सोलर प्लांट नहीं लगाया गया।

इसकी जानकारी लेने जब ऑफिस में सम्पर्क किया गया तो ऑफिस तथा मकान के ताला लगा हुआ था। फोन भी स्वीच ऑफ पाया गया। आरोपियों के सबसे छोटे भाई फिरोज को आरोपियों के बारे में जानकारी होने के बाद भी वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे रहा।

रिपोर्ट के आधार पर भादस धारा 420, 406 के तहत मामला दर्ज करने के बाद अनुसंधान उ.नि कन्हैयालाल को सौंपा गया। प्रकरण की गंभीरता एवं किसानों के साथ ठगी के मामले को गंभीरता से लेते हुए ठगों को पकडने के लिए पुलिस अधीक्षक चुना राम जाट के आदेशानुसार वारदातों पर अंकुष लगाने व अपराधियों की धरपकड़ के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विकास सागवान, वृत दक्षिण नगर अजमेर उपअधीक्षक सुनील सिहाग के निर्देशन में पुलिस थाना आदर्श नगर से सुगन सिंह पुनि के नेत्तृव में एसआई कन्हैयालाल, हैड़कानिस्टेबल शीलू कुमार, धर्मेन्द्र, कांस्टेबल प्रताप, प्रहलाद, शुभम को ठगी की उक्त वारदात में आरोपियों की गिरफतारी हेतु निर्देशित किया गया।

टीम ने मुखबीर सूचना, तकनीकी सहायता के आधार पर जानकारी एकत्रित कर कार्यवाही करते हुए प्रकरण में ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले शख्स ईशाक मोहम्मद व फारुक मोहम्मद पुत्र सत्तार मोहम्मद प्लॉट नं. 59, टावर वाली गली, पुराना बडगांव, परबतपुरा बाईपास अजमेर को अरेस्ट कर लिया तथा पूछताछ की गई।

किसानों को 2 लाख रूपए की सरकारी सब्सिडी का झांसा देकर फंसाते

उक्त दोनों आरोपी सगे भाई हैं तथा दोनों ने बीटेक की पढाई कर रखी है। दोनों भाईयो ने किसानों को सोलर प्लांट लगाने का झांसा देकर प्रति किसान से 70,000 रूपए एडवांस लेकर लोगों को आश्वस्त करते कि यह योजना सरकारी है जिसमे सरकार द्वारा आप लोगों के खातो में दो लाख रूपए सब्सिडी के जमा करा दिए जाएंगे तथा आरोपी किसानों पर विश्वास जमाने के लिए प्रकाश एन्टरप्राईजेज नामक कम्पनी का ब्लेंक चैक भी किसानों को दे देते थे।

भीलवाडा, चितौडगढ व अजमेर जिले में फैला रखा था नेटवर्क

दोनों इंजिनियर भाईयों ने किसानों को ठगने के लिए ठगी की शुरूआत भीलवाडा जिले से की तथा शुरू में किसानों का विश्वास जितने के लिए 70,000 रूपए में सोलर प्लांट भी लगाए थे तथा सोशल मीडिया के माध्यम से कम्पनी का जोर शोर से प्रचार प्रसार किया साथ ही चितौडगढ व अजमेर जिले में भी ऑफिस खोलकर लोगों को ठगने का कार्य करने लगे।

किसानों का विश्वास जितने के लिए किसानों के साथ सोलर प्लांट व फव्वारे चलाते हुए की फोटो शेयर करते थे तथा भारत सरकार व राज्य सरकार से पुरस्कार प्राप्त करने की स्वंय की फोटो फ्रेम ऑफिस में लगाते थे जिससे किसान विश्वास में आकर आरोपी के झांसे मे आते गए। आरोपियों के खिलाफ राज्य में अलग अलग जगह कई प्रकरणात दर्ज है।

हरियाणा, गुजरात मे काट रहे थे फरारी

दोनों आरोपी भाई किसानों के साथ लाखों रूपए की ठगी करने के उपरान्त पुलिस द्वारा आरोपीयो का लगातार पीछा करने व दबिश देने पर दोनों आरोपी दबाव में अपने ऑफिस बन्द कर आरोपी फारूख ने गुजरात व ईशाक नूहू हरियाणा में जाकर फरारी काट रहे थे जिसपर गठित पुलिस टीम द्वारा पुलिस द्वारा आरोपियों का लगातार पीछा कर आरोपियों को दस्तयाब किया गया।

दोनों ठग हैं बीटेक धारी

आरोपी ईशाक व फारूख ने इलेक्ट्रिकल से बीटेक की शिक्षा प्राप्त कर रखी है तथा बेरोजगारी एवं कम समय मे अधिक पैसे कमाने के चक्कर मे ठगी करने लगे, जोधपुर की सन सिटी एन्टरप्राईजेज जिसके मार्फत सोलर प्लांट लगाने का काम कर रहे थी उक्त कम्पनी की संलिप्तता पर भी अनुसन्धान किया जा रहा है।