Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर के क्रिश्चियनगंज व रामगंज थाने में बाल मित्र कक्ष का उद्घाटन - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर के क्रिश्चियनगंज व रामगंज थाने में बाल मित्र कक्ष का उद्घाटन

अजमेर के क्रिश्चियनगंज व रामगंज थाने में बाल मित्र कक्ष का उद्घाटन

0
अजमेर के क्रिश्चियनगंज व रामगंज थाने में बाल मित्र कक्ष का उद्घाटन

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में आज चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन के तहत क्रिश्चियनगंज थाने में बाल मित्र कक्ष का उद्घाटन किया गया।

अजमेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक रुपेंद्र सिंह ने फीता काटकर इस नवाचार को उद्घाटित किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट भी मौजूद रहे। सिंह ने पुलिस महकमे में इस नवाचार के लिए खुशी जाहिर की और कहा कि बच्चों से जुड़े अपराधों में पुलिस सेवा मित्रवत कार्य कर अपराध को सुलझाने में काम करेगी।

बताया जा रहा है कि बच्चों से जुड़े अपराधों में पुलिस अब टीवी कार्टून पात्र भीम, चुटकी, कालिया व राजू के जरिए अपना अनुसंधान करेगी और इसी निमित्त थाने में अलग से बाल मित्र कक्ष स्थापित किया गया है जहां बाल चित्रकारी कर कमरे को इन मशहूर कार्टूनों का चित्रांकन भी किया गया है ताकि बाल अपराधों पर अंकुश में इनका उपयोग कर उन्हें मनोवैज्ञानिक तरीके से राज खुलवाया जा सकें।

थाना अधिकारी रवीश कुमार सांवरिया ने बताया कि दीवारों पर कार्टून बनाने का मकसद सकारात्मक घर जैसा माहौल रखना है ताकि बाल मन पर पुलिस या अपराध का खौफ दिखाई न दे। खास बात यह है कि इस बाल मित्र कक्ष में सादा वस्त्र धारी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

थाना परिसर में कक्ष निर्माण में राजस्थान महिला कल्याण मंडल एवं सारथी की मदद से तैयार किया गया है। उल्लेखनीय है कि ऐसे ही एक कक्ष का उद्घाटन रामगंज थाना परिसर में भी किया गया है।