Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण की जमानत अर्जी खारिज - Sabguru News
होम Business एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण की जमानत अर्जी खारिज

एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण की जमानत अर्जी खारिज

0
एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण की जमानत अर्जी खारिज

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज के कर्मचारियों की गैर कानूनी जासूसी को लेकर कथित अवैध फोन टैपिंग के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चित्रा रामकृष्ण की जमानत याचिका को सुनवाई के बाद खारिज कर दिया।

विशेष न्यायाधीश सुनेना शर्मा ने सोमवार को अभियोजन और बचाव पक्ष की ओर से जमानत अर्जी पर दलील सुनने के बाद मामले में चित्रा रामकृष्ण और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडेय की ओर से दायर जमानत अर्जी खारिज कर दी।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एनएसई के कर्मचारियों के फोन टैपिंग से जुड़े फोन टैपिंग के आरोपों को लेकर एनएसई को-लोकेशन मामले में एक नई प्राथमिकी दर्ज की है। आरोप है कि 2009-17 के बीच अवैध फोन टैपिंग की गई।

जांच एजेंसी ने एनएसई के पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्ण, रवि नारायण और मुंबई के पूर्व आयुक्त संजय पांडे, 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी को कथित तौर पर एनएसई अधिकारियों के फोन टैप करने तथा प्राथमिकी में अन्य अनियमितताओं के लिए नामित किया है।

जांच एजेंसी ने पाया कि पांडे का आईसेक सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के कामकाज और गतिविधियों से गहरा संबंध था और कंपनी ने कथित सह-स्थान की अनियमितताओं के समय के आसपास एनएसई का सुरक्षा ऑडिट किया था। ऐसा आरोप है कि पांडे ने कंपनी को निगमित किया और उन्होंने मई 2006 में इसके निदेशक का पद छोड़ दिया। आरोप है कि पांडे के बेटे और मां ने कंपनी का कार्यभार संभाला। रामकृष्ण और पांडे की ओर से वकील ने जमानत अर्जी देकर कहा कि उन्हें मामले में झूठा फंसाया गया है।

प्रवर्तन निदेशालय के सरकारी वकील ने जमानत आवेदनों का विरोध करते हुए कहा कि चित्रा रामकृष्ण की हिरासत में पूछताछ अपराध की आय के धन के निशान को स्थापित करने के साथ-साथ उसके प्रक्षेपण के लिए आवश्यक है और उसे प्राथमिकी में नामित अन्य संदिग्धों के साथ सामना करने की आवश्यकता हो सकती है।

सरकारी वकील ने कहा कि रामकृष्ण की भूमिका के साथ-साथ विभिन्न अन्य व्यक्तियों की भूमिका को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, जिन्होंने मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध को सुगम बनाया और अपराध की आय और उसके प्रक्षेपण के लिए नियोजित संपूर्ण कार्यप्रणाली का निर्धारण किया।