Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
गौतम अडाणी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति - Sabguru News
होम Breaking गौतम अडाणी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

गौतम अडाणी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

0
गौतम अडाणी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

नई दिल्ली। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी संपत्ति में बड़े उछाल के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने यह स्थान फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाउल्ट और परिवार को पीछे कर हासिल किया।

फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपति सूची ने अडाणी की 16 सिंतबर को कुल संपत्ति 154.4 अरब डॉलर दर्शाई है। अडाणी समूह अवसंरचना, जिंसों, ऊर्जा उत्पादन एवं प्रेषण और रियल एस्टेट क्षेत्र में कारोबार करता है।

फोर्ब्स के आंकड़ों के अनुसार समूह के शेयरों में तेजी के कारण उनकी संपत्ति में वृद्धि के साथ अडाणी दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने है। अब वह केवल टेस्ला के एलन मस्क से पीछे है जो 273.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। अडाणी ने बेहद तेजी के साथ नए कारोबार में प्रवेश करते हुए अपने परिचालन का विस्तार किया है।

कर्ज की वजह से हालांकि तेजी से विस्तार ने बाजार के एक हिस्से में कुछ आशंकाएं पैदा कर दी हैं कि इससे कर्ज के जाल में फंस सकता है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म क्रेडिटसाइट्स ने हाल ही में एक रिपोर्ट में चेतावनी दी थी कि अत्यधिक महत्वाकांक्षी ऋण-वित्त पोषित विकास योजनाएं अंत में बड़े पैमाने पर कर्ज के जाल में फंस सकती हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि अडाणी समूह तेजी से अपने मौजूदा और नए कारोबार में निवेश कर रहा है। इसमें मुख्य रूप से ऋण के साथ वित्त पोषण हुआ है जिसके परिणामस्वरूप उत्तोलन और शोधन क्षमता अनुपात में वृद्धि हुई है।

क्रेडिटसाइट्स ने अपनी रिपोर्ट अडानी ग्रुप डिपली ओवरलेवेरेज्ड ने कहा कि यह पूरी तरह से समूह के बारे में चिंताओं का कारण बना है। सबसे खराब स्थिति में अत्यधिक महत्वाकांक्षी ऋण-वित्त पोषित विकास योजनाएं अंत में एक बड़े ऋण जाल में बदल जाती हैं।