Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
टाटा ने पेश की देश की पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक टियागो ईवी - Sabguru News
होम Business Auto Mobile टाटा ने पेश की देश की पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक टियागो ईवी

टाटा ने पेश की देश की पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक टियागो ईवी

0
टाटा ने पेश की देश की पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक टियागो ईवी

नई दिल्ली। देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के सेंगमेंट में पहली हैचबैक कार टियागो ईवी को पेश कर दिया है। इसकी बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी।

टाटा मोटर्स ने बुधवार को कहा कि टियागो ईवी की एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपए से शुरू होकर टॉप वेरिएंट की कीमत 11.79 लाख रुपए है। ग्राहक कंपनी की अधिकृत डीलरशिप या वेबसाइट पर 21 हजार रुपए की बुकिंग राशि देकर कार बुक करा सकते हैं जिसकी डिलीवरी जनवरी 2023 से मिलेगी।

टियागो ईवी जिपट्रॉन तकनीक पर आधारित है जो देश की अनोखी ड्राइविंग और मौसम की स्थिति के अनुकूल दुनिया भर में प्रतिस्पर्धी हाईवोल्टेज इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर टाटा मोटर्स द्वारा विकसित की गई है। इसे दो चार्जिंग विकल्पों 24 और 19.2 किलोवॉट बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है जिसकी रेंज क्रमशः 315 और 250 किलोमीटर है। कंपनी बैटरी और मोटर पर 8 साल या एक लाख 60 हजार किलोमीटर की वॉरंटी दे रही है।

हैचबैक कार चार्जिंग के चार समाधानों के साथ आती है जिसकी कीमत अलग-अलग रखी गई है। इसमें सबसे खास डीसी फास्ट चार्जिंग है जो महज 30 मिनट की चार्जिंग में 110 किमी की रेंज के लिए चार्ज कर देती है। इसकी मदद से कार को 57 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

टाटा ने कार में कॉन्ट्रस्ट रूफ, पूरी तरह ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, प्रोजेक्टर हेडलैंप और क्रूज कंट्रोल जैसे फिचर्स दिए हैं। इसके साथ ही इसमें रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटो हेड लैम्‍प, इलेक्ट्रिक ऑटो फोल्‍ड के साथ ओआरवीएम्‍स, पुश बटन स्‍टार्ट या स्‍टॉप की सुविधाएं दी गई है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा कि टाटा टियागो एक आदर्श हैचबैक है जो प्रमुख सुरक्षा और तकनीकी फीचर्स के साथ इकोफ्रेंडली यातायात का साधन प्रदान करती है।

यह अपने सेग्मेंट में पहली कार होगी जो सभी ट्रिम्स में स्‍टैण्‍डर्ड तौर पर श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ कनेक्‍टेड फीचर्स की पेशकश करती है। रोमांचक, आसान ड्राइविंग और शानदार इंटीरियर के साथ इस कार के परिवार के सभी लोगों का पसंदीदा वाहन बनने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि हम ऑटो उत्सर्जन से कार्बन फुटप्रिंट में कटौती के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने में अपनी भूमिका पर पूरा ध्यान केंद्रित करेंगे और 2026 तक 10 ईवी के पोर्टफोलियो के साथ उपभोक्ताओं को ज्यादा विकल्प प्रदान करेंगे।