Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अजमेर जेल को भेंट की चपाती मेकिंग मशीन - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अजमेर जेल को भेंट की चपाती मेकिंग मशीन

केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अजमेर जेल को भेंट की चपाती मेकिंग मशीन

0
केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अजमेर जेल को भेंट की चपाती मेकिंग मशीन

अजमेर। श्रम एवं रोजगार पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने सांसद स्थानीय क्षेत्रीय विकास योजना के अन्तर्गत बंदियों के भोजन तथा स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जेल मे सांसद निधि से तीन चपाती मेकिंग मशीनें कारागृह पर भेंट की।

संभागीय आयुक्त भंवर लाल मेहरा के जेल आगमन पर जेल ब्रास बैण्ड द्वारा जनरल सेल्यूट से अभिवादन किया गया। इसके बाद संभागीय आयुक्त मेहरा ने शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर बंदियान लंगर में स्वचालित तीन मशीनों का शुभारंभ किया।

जेल अधीक्षक सुमन मालीवाल ने बताया कि केन्द्रीय कारागृह पर अब अत्याधुनिक स्वचालित मशीनों द्वारा चपाती बनाई जाएगी। भट्टी का उपयोग चपाती बनाने में किया जाता था। ये मशीनें उनसे गुणवत्ता में कहीं ज्यादा बेहतर है। संभागीय आयुक्त द्वारा नई मशीनों से निर्मित चपाती को चख कर चपाती की गुणवत्ता की प्रशंसा की।

जेल अधीक्षक सुमन मालीवाल ने बताया कि मशीनों के उपयोग से कम समय में आवश्यकतानुसार चपातियां बनाई जाएगी। प्रति मशीन 1 घण्टे में लगभग 1200 चपाती बनाती है। फिलहाल तीन मशीनों का इस्टॉलेशन किया गया है। इससे ईधन की खपत कम होगी और समय की भी बचत होगी। इसके अलावा ये मशीनें सुरक्षित हैं। इसमें किसी भी प्रकार की जनहानि का खतरा नहीं के बराबर है। स्वचालित रोटी मेकर से भोजन की गुणवत्ता में अभिवृद्धि होगा।

उन्होंने बताया कि इस दौरान कारागार सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान जेल ऑर्केस्ट्रा द्वारा रंगारंग प्रस्तुतिया दी गई। मेहरा ने कैदियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बंदी जीवन में नशे से दूर रहे। जेल से बाहर जाने पर पुनः अपराध में शामिल न हो तथा समाज की मुख्य धारा से जुडें।

कार्यक्रम के दौरान कारापाल लालचन्द, धारा सिंह, उपकारापाल रविन्द्र कुमार, कमलेश कुमारी, मुख्य प्रहरी नादान सिंह, रेशम, मोतीलाल, भवानी सिंह, प्रहरी मुकेश जाखड, विजय एवं जेल स्टाफ उपस्थित रहे।