Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
विजयदशमीं पर बनेवडा गांव में परंपरागत शस्त्रों का किया पूजन - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer विजयदशमीं पर बनेवडा गांव में परंपरागत शस्त्रों का किया पूजन

विजयदशमीं पर बनेवडा गांव में परंपरागत शस्त्रों का किया पूजन

0
विजयदशमीं पर बनेवडा गांव में परंपरागत शस्त्रों का किया पूजन

नसीराबाद/बनेवडा। रावण वध और लंका विजय के पर्व विजयदशमी के उपलक्ष्य में नसीराबाद तहसील के बनेवडा गांव में शस्त्र पूजन किया गया। हर साल की तरह दशहरे के एक दिन पहले महानवमीं को रावला स्थित चामुंडा, नागणेचा और लोक देवता कल्लाजी राठौड़ को याद किया गया।

नई पीढ़ी को उनके बारे में बताया कि कैसे वीरता पूर्वक धर्म रक्षा के लिए लड़ते हुए उन्होंने प्राणों की आहुति दी और अपने स्वाभिमान पर आंच नहीं आने दी। शस्त्र पूजा के समय दीपक और ज्योत जलाकर माताजी के जयकारे लगाए। पूर्वजों को याद कर परंपरागत शस्त्रों के तिलक कर और मौली बांधी।

ग्राम बनेवड़ा में राजपूत समाज की ओर से रावला स्थित दरवाजे में विजयदशमी के शुभ अवसर पर शस्त्र पूजन किया गया। इस दौरान बुजुर्गों ने युवा और बच्चों को आशीर्वाद दिया तथा सुख समृद्धि की कामना की।

विजयदशमी पर श्रीराम की रावण पर विजय की बधाई स्वरूप एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया गया। महिलाओं ने मंगल गीत गाए। उत्साह से लबरेज बच्चों ने कार्यक्रम का आनंद लिया। गांव के ठाकुर शंकर सिंह, उम्मेद सिंह, राजेंद्र सिंह, मोड सिंह, राम सिंह, देवेंद्र सिंह, चेतन सिंह, अजीत सिंह, राजरूपेंद्र सिंह, जितेंद्र सिंह, गुड्डू बना सहित बच्चों ने शस्त्र पूजन किया।

विजयदशमी के 20 दिन बाद आने वाली दीपावली के पर्व से पहले घरों में साफ-सफाई का कार्य करवाकर लक्ष्मी पूजन की तैयारी शुरू कर दीं।