Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पुष्कर पशु मेले के आयोजन पर संशय बरकरार - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer पुष्कर पशु मेले के आयोजन पर संशय बरकरार

पुष्कर पशु मेले के आयोजन पर संशय बरकरार

0
पुष्कर पशु मेले के आयोजन पर संशय बरकरार

अजमेर। राजस्थान में अजमेर के पुष्कर में नवंबर माह में भरने वाले अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले के तहत जिला कलक्टर अंशदीप ने धार्मिक मेले की व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के निर्देश दिए है जबकि श्रीपुष्कर पशु मेले पर अभी भी संशय बरकरार है।

पुष्कर में आज आयोजित बैठक में कलक्टर अंशदीप ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और उपस्थित लोगों के सुझावों को सुना। उन्होंने पुष्कर मेला मैदान पर एक से आठ नवंबर तक आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों, उद्घाटन एवं समापन समारोह आदि पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पशु मेले के विषयक पशुपालन विभाग से प्राप्त निर्देशो के आधार पर ही तैयारी की जाएगी। इससे स्पष्ट है कि लम्पी संक्रमण कारणों से पुष्कर पशु मेले पर फिलहाल संशय है। हालांकि एक पक्ष पशु मेला आयोजित का पक्षधर है तो कुछ लोग इसे स्थगित करने की बात भी कर रहे हैं लेकिन अंतिम निर्णय राज्य सरकार के पशुपालन विभाग की ओर से प्राप्त निर्देशों पर ही निर्भर हो सकेगा।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला दो खंडों में विभाजित रहता है। एक धार्मिक मेला, दूसरा पशु मेला। पशु मेले में दूरदराज से पशु आते हैं और यहां करोड़ों की बिक्री होती है।