Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जयपुर सहित कई शहरों में दीपावली पर की गई विशेष सजावट - Sabguru News
होम Headlines जयपुर सहित कई शहरों में दीपावली पर की गई विशेष सजावट

जयपुर सहित कई शहरों में दीपावली पर की गई विशेष सजावट

0
जयपुर सहित कई शहरों में दीपावली पर की गई विशेष सजावट

जयपुर। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते गत दो साल में रोशनी एवं आतिशबाजी के साथ खुशियों का पर्व दीपावली नहीं मना पाने के बाद इस बार दीपावली पर राजस्थान में लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है वहीं राजधानी जयपुर सहित विभिन्न शहरों के प्रमुख बाजारों में दिवाली पर अलग अलग थीम पर विशेष सजावट कर लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

इस बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दीपावली का पर्व प्रदेशवासियों के लिए उल्लास और खुशियों भरा हो, इसके लिए राज्य सरकार आमजन के साथ मिलकर त्यौहार मनाने के ऐलान के बाद दीपावली पर लोगों में और उत्साह बढ़ गया और इस मौके की जाने वाली रोशनी एवं सजावट में और चार चांद लग गए।

जयपुर में दीपावली पर देवताओं सहित विभिन्न थीम पर बाजारों को सजाया गया है और इस बार शहर के परकोटे के बाहर के बाजारों में भी रोशनी एवं सजावट को लेकर काफी होड़ देखने को मिली और दीपोत्सव के तहत की जाने वाली रोशनी एवं सजावट एक से बढ़कर एक देखी जा सकती है।

इस मौके शहरवासियों के अलावा बाहर से आए पर्यटक भी रात में रोशनी एवं सजावट का लुत्फ उठा रहे हैं। इस बार शनिवार एवं रविवार दो दिन तक धनतेरस का पर्व रहने से देर रात तक बाजारों में काफी भीड़ रही। इसी के साथ रोशनी देखने के लिए लोगों के सड़कों पर उमड़ने से रौनक और बढ़ गई। हालांकि इस दौरान प्रमुख बाजारों में लोगों को सड़क पर जाम का सामना भी करना पड़ा।

जयपुर के प्रमुख बाजारों में जबरदस्त रोशनी एवं सजावट की गई है और जयपुर शहर के परकोटे के प्रमुख बाजारों को सतरंगी रोशनी से सजाया गया है। इस बार सांगानेरी गेट, न्यू गेट और अजमेरी गेट को रंगीन हाई मास्क लाइट से सजाया गया है। इनमें किशनपोल बाजार को भगवान श्रीकृष्ण की थीम पर सजाया गया है।

इसी तरह जौहरी बाजार में माता लक्ष्मी और गणेशजी कमल के फूल पर बैठे नजर आ रहे हैं। चांदपोल बाजार में भगवान शिव अपने हाथ पर बिठाकर गणेशजी को खिला रहे रहे हैं। छोटी चौपड़ पर अमरीका का डिज्नीलैंड तैयार किया गया है। इसके अलावा लाइट फाउंटेन बनाया गया है। इसी प्रकार त्रिपोलिया बाजार में अलग तरह की रोशनी एवं सजावट की गई है।

इसके अलावा चांदपोल बाजार में भगवान शिवजी और गणेशजी की झांकी भी सजाई गई है। इसी तरह बाजारों में दुकानदारों ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह तरह की सजावट की है। इसके अलावा चांदपोल पर तिरंगे की थीम पर सजावट की गई है और यह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है।

इसी तरह शहर के एमआई रोड को शानदार रोशनी से सजाया गया है और पांच बत्ती चौराहे पर सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए हैं। जौहरी बाजार में एलएमबी की दीवार पर चालीस फुट ऊंची विशेष लाइट्स लगाई गई हैं। इसी तरह जयपुर के प्रमुख मंदिरों में भगवान का अलौकिक श्रृंगार किया जा रहा है और मंदिरों को रोशनी और विशेष सजावट से सजाया जा रहा है।

जयपुर शहर के परकोटे में बापू बाजार, इंदिरा बाजार, नेहरू बाजार सहित अन्य बाजारों में भी शानदार रोशनी एवं सजावट देखने को मिल रही है वहीं परकोटे के बाहर मानसरोवर, जगतपुरा, वैशाली नगर, झोटवाड़ा एवं खातीपुरा रोड़ सहित कई स्थानों पर जबरदस्त रोशनी एवं सजावट नजर आ रही है और लोग इसे देखने के लिए सड़कों पर उमड़ पड़े। इस मौके कई बाजारों में रात में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के पिछले सप्ताह दीपावली पर्व के आयोजन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की और उन्होंने कहा कि प्रकाश और स्वच्छता का यह दीपावली पर्व समाज में साम्प्रदायिक सौहार्द, प्रेम और भाई-चारे का संदेश देता है और इस बार पूरे प्रदेश में सजावट एवं रोशनी तथा विशेष आयोजन किए जाएंगे ताकि कोविड-19 से फीके हुए त्यौहार में फिर से चमक नजर आए।

इसका इस पर्व पर काफी असर देखने को मिला और जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर सहित विभिन्न शहरों में प्रमुख चौराहों, भवनों आदि को रोशनी से सजाया गया हैं जिससे जगह जगह रोशनी की जगमगाहट नजर आ रही है जो इस रोशनी के पर्व में और चार चांद लगा रही हैं।

इस बार दीपावली पर लोगों में खरीददारी के प्रति काफी रुझान देखने को मिल रहा है और लोग ज्वैलरी, कपड़े, घर का सामान, पटाखे आदि खूब खरीद रहे हैं और दो साल तक दीपावली नहीं मना पाने के बाद इस बार दिवाली को हर कोई खास बनाना चाह रहा हैं। बाजारों में इस मौके प्रशासन एवं पुलिस भी मुस्तैद हैं और व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस व्यवस्था के माकूल प्रबंध के तहत जगह जगह पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।