Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
मानगढ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं करने से निराशा हाथ लगी : गहलोत - Sabguru News
होम Rajasthan Alwar मानगढ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं करने से निराशा हाथ लगी : गहलोत

मानगढ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं करने से निराशा हाथ लगी : गहलोत

0
मानगढ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं करने से निराशा हाथ लगी : गहलोत

अलवर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं करने से निराशा हाथ लगी है।

गहलोत ने आज अलवर जिले के खैरथल आगमन पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मोदी एक नवंबर को मानगढ़ धाम आने के बाद राजस्थान को निराशा लगी है और इससे हम हताश भी हुए हैं क्योंकि उन्होंने आग्रह किया था की चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना का एग्जामिन कराएं और पूरे देश में लागू करें। साथ ही मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए।

उन्होंने कहा कि एक तरफ मोदी यह कह कर गए हैं कि हमें सबसे सीनियर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं तो सीनियरिटी का ध्यान रखना चाहिए। उनके द्वारा मेरे आग्रह को नहीं मानने से निराशा हाथ लगी है।

गहलोत ने कहा कि उन्होंने मोदी से कहा था कि चिरंजीवी योजना का परीक्षण कराएं और पूरे देश में लागू करें इसके अलावा मानगढ़ राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए लेकिन उन्होंने यह काम अचानक राजस्थान गुजरात मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र पर छोड़ दिया कि यह राज्य इनका फैसला लें।

उन्होंने कहा कि अगर वह मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर जाते तो यहां राजनीतिक श्रेय लेने की होड़ लग जाती क्योंकि मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित कराने के लिए वह व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री को पत्र लिख चुके हैं। इसलिए अगर वह इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित करते तो श्रेय किसे जाता यह इसलिए शायद उन्होंने इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं किया।

उन्होंने बताया कि सन 1913 में 1500 आदिवासी यहां शहीद हुए थे और पहले भी उन्होंने इस शहीद स्मारक मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की थी। 13 जिलों की पेयजल के लिए लाइफलाइन ईआरसीपी के बारे में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने खुद ने वादा किया था लेकिन उन्हें वादा नहीं निभाया।

गहलोत ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समय में ही योजना लागू की गई थी हमने तो उसे आगे ही बढ़ाया हमने कोई बंद नहीं किया जिस तरह वह हमारी योजनाओं को बंद करती हैं और यह 13 जिलों के भविष्य का सवाल है। एनसीआर में जिला आता है। ऐसे में पानी की ज्यादा जरूरत है और इसलिए हमने 95 सो करोड रुपए का प्रोविजन किया।

सरिस्का अभयारणय रात्रि काल में बाघ शिफ्टिंग की गई जिसको लेकर काफी विरोध हुआ था और ऐसे में क्या कार्रवाई की जा रही है। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि उनके पास शिकायत आई थी और उन्होंने इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि जांच की जाए और वाइल्डलाइफ वन्यजीवों के हित में जो होगा वह अच्छे से अच्छा किया जाएगा।

गहलोत ने सचिन पायलट के बयानबाजी पर बोलते हुए कहा कि यह समय बयानबाजी के लिए ठीक नहीं है। उन्हें बयानबाजी नहीं करनी चाहिए। पार्टी आलाकमान ने बयान बाजी से मना किया है। इसलिए हम लोग अनुशासन में हैं एवं चुप हैं। राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं। प्रतिदिन पैदल चल रहे हैं। जिससे केंद्र सरकार पर दबाव बन सके। प्रदेश सरकार ने ऐसी योजना दी है, जिनकी चर्चा पूरे देश में हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम लोग अनुशासन में है। पूरा प्रदेश केवल विकास के पथ पर चल रहा है। प्रदेश सरकार की तरफ से विकास की योजनाएं शुरू की जा रही है। कांग्रेस सरकार ने ऐसी योजनाएं दी है। जिनकी पूरा देश तारीफ कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का ध्यान केवल विकास कार्यों पर है।