Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पुष्कर मेला 2022 : शाही स्नान की तैयारियां शुरू - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer पुष्कर मेला 2022 : शाही स्नान की तैयारियां शुरू

पुष्कर मेला 2022 : शाही स्नान की तैयारियां शुरू

0
पुष्कर मेला 2022 : शाही स्नान की तैयारियां शुरू

पुष्कर। अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में होने वाले शाही स्नान की तैयारियाँ ज़ोरों से की जा रही हैं। यह जानकारी देते हुए सैन भक्ति पीठ के संस्थापक पीठाधीश्वर सैनाचार्य स्वामी अंचलानन्दाचार्य ने बताया कि सभी धर्मावलम्बियों, मंदिर, मठों के संतों महन्तों को आमंत्रित कर सभी पुष्करवासियों, सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से शोभायात्रा के साथ पवित्र पुष्कर सरोवर में शाही स्नान किया जाएगा।

भक्ति पीठ के प्रवक्ता हरिप्रसाद पाराशर ने बताया कि शाही स्नान के लिए सभी संत-महन्त सैन भक्ति पीठ पर एकत्रित होकर श्रद्धालुओं, भक्तों के साथ बैंड बाजों के साथ शोभायात्रा संन्यास आश्रम, रामधाम, गायत्री शक्ति पीठ, गुरुद्वारा होते हुए सप्तर्षि घाट पर सरोवर में स्नान करेंगे।

शाही स्नान के लिए सभी मंदिर, आश्रमों, मठों, सामाजिक संगठनों को न्यौता भिजवाना शुरू कर दिया। शाही स्नान के लिए सैन भक्ति पीठ में भक्तगण महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश, हरियाणा के अलावा राजस्थान के दूरदराज़ क्षेत्रों से आना शुरू हो गए हैं।

प्रवक्ता पाराशर ने बताया कि संत महात्माओं का यह 17वां शाही स्नान होगा, जो पूजा अर्चना के साथ ब्रहचौहदस को किया जाएगा। शाही स्नान हेतु पुष्कर में आम लोगों में भी उत्साह देखा जा रहा है। सभी संतों द्वारा कुलगुरु शंकराचार्य पद्धति से तीर्थ पुरोहितों पंडित पुरुषोत्तम नन्दकिशोर भूमिया द्वारा करवाई जाएगी।