Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
श्री पुष्कर मेला 2022 : आध्यात्मिकता का कराया अनुभव - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer श्री पुष्कर मेला 2022 : आध्यात्मिकता का कराया अनुभव

श्री पुष्कर मेला 2022 : आध्यात्मिकता का कराया अनुभव

0
श्री पुष्कर मेला 2022 : आध्यात्मिकता का कराया अनुभव

अजमेर। पुष्कर मेले में प्रशासन द्वारा लगाई गई विकास प्रदर्शनी में तीर्थ यात्रियों को आध्यात्मिकता का अनुभव कराया गया।

पुष्कर मेला अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान रखता है। यह धार्मिक, आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक धरोहर को अगली पीढ़ी में स्थानान्तरित करने का माध्यम है। श्री पुष्कर मेला विकास समिति द्वारा विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इसमें विभागीय योजनाओं तथा उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाता है। इस बार राजकीय के साथ-साथ व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एवं गैर सरकारी संगठनों को भी स्टॉल आवंटित की गई।

श्री रामचन्द्र मिशन हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा भी ध्यान स्टॉल लगाई गई। इसमें श्रद्धालुओं को प्राणहुती के माध्यम से सहज मार्ग ध्यान का अभ्यास करवाया जा रहा है। इससे व्यक्तियों को ध्यान के माध्यम से आध्यात्मिकता का अनुभव करवाया जा रहा है। पुष्कर की पुण्य धरा पर इसका अनुभव अनूठा है।

धर्म और आध्यत्मिकता को अपने में समाहित करने वाले पुष्कर महातीर्थ पर आने वले श्रद्धालु यह अनुभव प्राप्त कर अभीभूत हो गए है। विकास प्रदर्शनी के स्टॉल पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए मेला क्षेत्र में ही अन्य स्थानों पर भी ध्यान सत्र आयोजित करने की मांग उठी। इस कारण सरोवर के सप्तऋषि धाट तथा राघव रिसोर्ट में भी ध्यान आरम्भ करना पड़ा। इसका लाभ सभी ऋद्धालुओं ने उठाया।

व्यक्तियों ने आध्यात्मिक उन्नति के साथ-साथ मानसिक रूप से शांति प्राप्त की। तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए अभ्यास किया। साथ ही वर्तमान जीवन शैली आधारित समस्याओं के निराकरण का मार्ग प्रशस्त हुआ। हार्टफुलनेस संस्था द्वारा ऑनलाइन ज्ञान सुविधा उपलब्ध कराने से व्यक्ति भविष्य में लगातार लाभान्वित हो सकेंगे।