Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
भारतीय जैन संघटना का राष्ट्रीय अधिवेशन 17-18 दिसंबर को उदयपुर में - Sabguru News
होम Headlines भारतीय जैन संघटना का राष्ट्रीय अधिवेशन 17-18 दिसंबर को उदयपुर में

भारतीय जैन संघटना का राष्ट्रीय अधिवेशन 17-18 दिसंबर को उदयपुर में

0
भारतीय जैन संघटना का राष्ट्रीय अधिवेशन 17-18 दिसंबर को उदयपुर में

उदयपुर। भारतीय जैन संघटना बीजेएस का झीलों की नगरी उदयपुर में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन में देश के 100 जिलों में जल संवर्धन का एमओयू, मूल्यवर्धन शिक्षा का स्केल तैयार करना तथा सामाजिक क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दों पर चिंतन-मंथन होगा।

बीजेएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेन्द्र लूंकड़ ने आज पत्रकारों को बताया कि अधिवेशन के दौरान 17 दिसम्बर को केन्द्रीय सरकार एवं बीजेएस के साथ देश के 12 राज्यों के 100 जिलो में जल संवर्द्धन के लिए किए गए एमओयू पर एक विशाल वाटर रैली निकाली जाएगी। इस रैली में युथ ब्रिगेड के युवा साथ आगे बुलेट मोटरसाईल पर रैली को एस्कॉर्ट करेंगे।

इस रैली में केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत, केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री कपित पाटील, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया सहित बीजेएस के राष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि रैली में देश के 12 राज्यों की झांकियां अलग अलग चार पहिया वाहनों पर संचालित होगी।

उन्होंने बताया कि देश के छत्तीसगढ़ राज्य के 15, गुजरात के 3, जम्मू कश्मीर के 2, कनार्टक के 15, महाराष्ट्र के 27, मध्यप्रदेश के 6, उड़ीसा, पंजाब तथा पाण्डिचेरी के 1-1, राजस्थान के 14, तमिलनाडू के 13 तथा उत्तरप्रदेश के 2 जिले इसमें शामिल है। राजस्थान के अजमेर, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ, डूंगरपुर, जालोर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद एवं उदयपुर जिले जल संवर्धन में शामिल होंगे।

लूंकड ने बताया कि बीजेएस एक संगठन नहीं वरन विचार धारा है। 37 वर्षों के अपने इतिहास में मुख्य रूप से आपदा प्रबंधन, सामाजिक विकास और शैक्षणिक कार्यों के सम्बन्ध में राष्ट्रीय स्तर पर कार्य किए है। संगठन का मुख्य आधार कार्यकर्ताओं का विशाल नेटवर्क है। इस संस्था में एक लाख से अधिक कार्यकर्ता एवं 500 से अधिक विशेषज्ञ प्रोफेशनल व कर्मचारी पूना स्थित कार्यालय में कार्यरत हैं।

बीजेएस प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार फत्तावत ने बताया कि अधिवेशन की सम्पूर्ण तैयारियां अंतिम चरण में है। अधिवेशन स्थल 100 फीट रोड स्थित ओकेजन गार्डन में 40 हजार स्क्वायर फीट का विशाल डोम का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। जिसमें 3200 प्रतिनिधियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

प्रदेश महामंत्री अभिषेक संचेती ने बताया कि 17-18 दिसम्बर को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में भारत सरकार के सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडक़री, जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राजमंत्री कपिल पाटील, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस, विधान सभा अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, डॉ. अभय फिरोदिया चेयरमेन फोर्स मोटर्स, वल्लभ भंसाली प्रबधंन निदेशक ईनाम सिक्योरिटी, अरूण जैन सीएमडी इंटलेक्ट डिजाईन अरहना लिमिटेड, प्रदीप राठौड़ सेलोवर्ल्ड गु्रप मुम्बई, डॉ. चेनराज जैन चांसलर जैन युनिवर्सिटी बैंगलोर, विजय दरड़ा चेयरमैन लोकमत मीडिया, अभय श्रीश्रीमाल अध्यक्ष जीतो एपेक्स, अविनाश मिश्रा सलाहकार नीति आयोग, डॉ. अख्तर बादशाह वाशिंगटन विश्वविद्यालय सहित देशभर के 100 से अधिक उद्योगपति, शिक्षाविद् एवं ब्यूरोकैट्स एवं जनप्रतिनिधि इस महाअधिवेशन का हिस्सा बनेंगे।

दूसरे दिन 18 दिसम्बर को प्रात नौ बजे वाशिगंटन विश्वविद्यालय से अख्तर बादशाह का वर्चुअल उद्बोधन, द्वितीय सत्र में पानी जैसी जटिल समस्याओं के समाधान में जैन साधु-साध्वियों की पहल, सामाजिक ज्वलंत मुद्दों पर चितंन-मंथन, आगामी दो वर्ष की नई राष्ट्रीय कार्यसमिति का शपथ एवं समापन सत्र होगा। देशभर से आने वाले 3 हजार से अधिक प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पूरे शहर में 100 से अधिक होर्डिंग लगाए गए है।