Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
CItizen bothered by irregular working in sirohi municipal council - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur खाली था गोदाम, सिरोही नगर परिषद ने की विधायक के लिए  दुकान सजाने की तैयारी

खाली था गोदाम, सिरोही नगर परिषद ने की विधायक के लिए  दुकान सजाने की तैयारी

0
खाली था गोदाम, सिरोही नगर परिषद ने की विधायक के लिए  दुकान सजाने की तैयारी
सिरोही में नगर परिषद में पट्टा वितरण शिविर के लिए तैयार किया गया पांडाल।
सिरोही में नगर परिषद में पट्टा वितरण शिविर के लिए तैयार किया गया पांडाल।

सिरोही। सिरोही नगर परिषद में प्रशासनिक अकर्मण्यता से बदहाली की हालत अपने चरम पर पहुंच गया है। विधायक संयम लोढ़ा की विधानसभा में लगे प्रशासनिक अधिकारियों के राज में फैली अव्यवस्था अब धीरे धीरे खुद विधायक पर भारी पड़ती दिख रही है।

नगर परिषद में आज 3 बजे विधायक संयम लोढ़ा द्वारा पट्टा वितरण किया जायेगा। लेकिन, सिरोही नगर परिषद में आयुक्त के पट्टों को अटकाने के संकल्प ने ये स्थिति पैदा कर दी है कि संख्या बढ़ाने के लिए सुबह से कवायद की जा रही है ताकि विधायक के लिए सजाई जाने वाली दुकान के लिए इज्जतदार सामग्री जुटाई जा सके। अगर विधायक पट्टा वितरण शिविर नहीं करते तो ये पट्टे भी अटके हुए रहते।

महीनों से अटके हैं 69 के पट्टे

प्रशासन शहरों के संग अभियान में सबसे सरलतम पट्टे 69-ए के हैं। मुख्यमंत्री के सलाहकार संयम लोढ़ा ने नर्सिंग कॉलेज के शिलान्यास के दौरान बताया था कि प्रशासन शहरों के संग शिविर में सबसे ज्यादा 69-ए के पट्टे वितरित किये हैं। 69-ए के पट्टे वो पट्टे होते हैं जिसमें पूर्वज के नहीं रहने या जमीन के बेचने पर पूर्व में ही जारी पट्टे को नए वरिसड या मालिक के नाम से जारी किया जाता है। इसकी प्रक्रिया सबसे सरलतम है। लेकिन, सिरोही नगर परिषद में आरआई और जेईएन की रिपोर्ट के बाद भी दर्जनों पट्टे इसलिए रोके हुए हैं कि आयुक्त को भी खुद को निरीक्षण करना है।

विधायक 69-ए के पट्टों के लिए किए गए आवेदन और इसके लिए जमा की गई राशि की तिथि देख लेवें तो उन्हें नगर परिषद की कार्यप्रणाली का पता चल जाएगा। आज सुबह भी कई पुराने अवेदको को बुलवाकर 69-ए के पट्टों की तैयारी करने के लिए 9 जनों से पैसा जमा करने को कहा गया है।

सूत्रों के अनुसार 69-ए के ही करीब तीन दर्जन से  ज्यादा पट्टे लंबे समय से अटके होने की जानकारी सामने आई है।  सूत्रों के अनुसार कइयों के पट्टे ये कहते हुए नकार देने की बात भी सामने आई है कि जब मालिक यहां रह नहीं रह है तो फिर उसे पट्टे जारी नहीं करेंगे। आज जारी होने वाले पट्टों में भी सबसे ज्यादा 69-ए के पट्टे हैं। उनमें भी अधिकांश डेढ़ से दो महीने पुराने आवेदित किये हुए हैं।नगर परिषद की लेखा शाखा में आज 69-ए के करीब नौ पट्टों के और सोमवार को करीब 4 पट्टों की राशि जमा की गई है।

अतिक्रमण नियमन की स्थिति और खराब

सिर्फ 69-ए के ही नहीं अतिक्रमण नियमन और कच्ची बस्ती  के पट्टों की भी ये ही स्थिति है। कांग्रेस के वोटबैंक वाले कई इलाकों में अतिक्रमण नियमन के पट्टों के लिए भीलोग परेशान हो रहे हैं। यही हाल कच्ची बस्ती के पट्टों के हैं।  कई पार्षद इसे लेकर कई बार आयुक्त से अनुरोध कर चुके हैं। लेकिन, आयुक्त के कान पर जूं नहीं रेंग रही। इन लोगों की गैर जिम्मेदारी का असर विधानसभा के मतदान में पड़ेगा इन पर नहीं।

सुबह से पट्टों पर हस्ताक्षर में व्यस्त

अभी नगर परिषद में एक सवाल ये भी उठ रहे है कि आयुक्त तीन बजे के पट्टा वितरण कार्यक्रम में सिर्फ पट्टा वितरण का पत्र ही सौंपेंगे कि उसके साथ सभापति और आयुक्त के हस्ताक्षर वाले चतुर्दशी के साथ वाले पट्टे भी सौंपेंगे। सभापति और आयुक्त दोनो ही आज इन पट्टों पर लगातार हस्ताक्षर करने में जुटे हैं। ये भी सिरोही नगर परिषद में आम जनता के कामों को अटकाने का एक उदाहरण है।

इनका कहना है…
मेरे वार्ड के ही 69-ए के 2 पट्टे हैं । डेढ़ महीने से ज्यादा समय से आवेदक चक्कर लगा रहे हैं। आज तक तो उसे जारी नहीं किया गया है।
मारूफ कुरैशी
कांग्रेस, पार्षद
नगर परिषद सिरोही।