Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Shaheed smarak inaugrated in sirohi। - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur स्मारक का हुआ लोकार्पण, निकाला मशाल जुलूस

स्मारक का हुआ लोकार्पण, निकाला मशाल जुलूस

0
स्मारक का हुआ लोकार्पण, निकाला मशाल जुलूस
सिरोही में शहीद स्मारक के।लोकार्पण से पहले निकाला मशाल जुलूस।

सबगुरु न्यूज़-सिरोही। मुख्यमंत्री बजट धोषणा अन्तर्गत नगर परिषद सिरोही द्वारा जिला मुख्यालय पर मुख्य डाकघर के पास निर्मित करवाये गये शहीद स्मारक को शनिवार शाम को लोकार्पण किया गया।

मुख्यमंत्री सलाहकार एवं विधायक संयम लोढा , शहीद भंवर सिंह की पत्नी, एसपी ममता गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर कालूराम खौड, सभापति महेंद्र मेवाड़, कर्नल गजेन्द्रसिंह एवं पूर्व सैनिकों द्वारा फीता काटकर, मशाल को जलाकर, स्मारक पर पुष्प चढाकर शहीदों को श्रद्वाजलि दी गई। तत्पश्चात् पट्टिका का अनावरण कर विधिवत रूप से लोकर्पण किया गया। नगर परिषद की ओर से निर्मित यह शहीद स्मारक आमजन में देशभक्ति का जज्बों के साथ ही आकर्षण का केन्द्र रहा।

सिरोही में शहीद स्मारक का उद्घाटन करती शहीद भंवरसिंह की पत्नी।

शहीद स्मारक के लोकार्पण से पूर्व देश के शहीदों के सम्मान में शाम को शहर से भव्य मशाल रैली निकाली गई। जो राम झरौखा मैदान से सरजावाव दरवाजा, स्काॅन प्लाजा, पैलेस रोड, अहिंसा सर्किल होते हुए शहीद स्मारक पहुंची। इस रैली में हजारों की संख्या में लोग हाथों में मशाल एवं राष्ट्रीय झंडा लिए उमडे। इस रैली में हर वर्ग ने भाग लिया और रैली को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला और सभी में देशभक्ति का जज्बां नजर आया।
-अरविन्द पैवेलियन में हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम
लोकार्पण कार्यक्रम के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम म्यूजिकल नाईट का आयोजन हुआ। जिसमें इडियन आइडल फेम सवाई भाट और वंन्दना ग्रीन ने शानदार प्रस्तुति दी। इस कार्यक्रम को देखने के लिए बडी संख्या में लोग शामिल हुए।
इस मौके पर मुख्यमंत्री सलाहकार विधायक संयम लोढा ने कहा कि देशभक्तों के जज्बे के बारे में बचपन से ही किताबों में पढते और सुनते आए है, लेकिन इस पावन धरा पर 70 साल बाद हम शहीदों के सम्मान में शहीद स्मारक बना सके, यह गौरव की बात है। इससे हमारी आने वाली पीढी देशभक्ति के जज्बें की प्रेरणा लेगी। भवंर सिंह शहीद हुए। उनके गांव छीबा में कंधा दिया। वे दृश्य अभी तक ओझल नहीं हुआ है ।

बाबूलाल मीना शहीद हुए, उनका दर्जा अटका रहा, मगर मुझे खुशी है कि हमारी सरकार ने उनकी पावन स्मृति में स्मारक बनाने का निर्णय लिया। इसी वर्ष शहीद बाबूलाल मीना की भी शिवगंज में एक स्मारक का निर्माण शुरू किया जाएगा। उन्होंने सिरोही की जनता का धन्यवाद ज्ञापित किया कि वे आज शहीदों को श्रद्धाजलि देने के लिए यहां उपस्थित हुई।

सिरोही में सांस्कृतिक प्रस्तुति देते सवाई भाट और वंदना ग्रीन।

सभापति महेन्द्र मेवाडा ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज का दिन बहुत ही ऐतिहासिक दिन है। इस ऐतिहासिक समारोह में उपस्थित बडी संख्या में नगरवासियों को इस कार्यक्रम को सफल बनने के लिए उपस्थित हुए है। इसके लिए उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर पूर्व शहीद के परिजनों , पूर्व सैनिकों एवं प्रशासनिक अधिकारियों को सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम में जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल, शहीद भंवर सिंह की पत्नी, जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, सीईओ डाॅ. टी सुमंगला , एडीएम कालूराम खोड, अति0 पुलिस अधीक्षक देवाराम चैधरी, एसडीएम सीमा खेतान, पुलिस उपाधीक्षक पारस चैधरी, कर्नल गजेन्द्रसिंह राठौड, केप्टन नारायणसिंह, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा, प्रकाश प्रजापित, हेमलता शर्मा, निबंाराम, संध्या चैधरी, राकेश रावल, गुमानसिंह, किशोरसिंह, दशरथ नरूका, कुशल देवडा, सुबेदार मेजर डुगरसिंह, सारजेंट नारायणंिसह सिंदल, हवालदार जब्बरसिंह, रफीक खान, कर्णसिंह, इन्द्रसिंह व मूलसिंह, मुख्तीयार खान , पार्षदगण में मारूक हुसैन, सुदान्शु गौड, गोपी मेधवाल, पिंकी रावल, मणी देवी धनपतसिंह, प्रकाश मेघवाल, मगन मीणा समेत अन्यजन मौजूद थे।