Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ पर उमड़ा आस्था का सैलाब - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ पर उमड़ा आस्था का सैलाब

श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ पर उमड़ा आस्था का सैलाब

0
श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ पर उमड़ा आस्था का सैलाब


अजमेर।
श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ पर रविवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड पडा। भीड़ को देखते हुए मुख्य उपासक चम्पालाल महाराज ने सुुबह जल्दी ही बाबा भैरव, मां कालिका एवं मनोकामना पूर्ण स्थम्भ की पूजा अर्चना की। इसके बाद प्रदेशभर से आए श्रद्धालुओं को मन्दिर परिसर में प्रवेश दिया गया।

भैरव धाम पर अल सुबह ही दूर दराज के बड़ी संख्या में आए श्रद्धालु उमड पडे जिसके चलते धाम पर मेले जैसा माहौल बन गया। धाम के प्रवक्ता अविनाश सेन ने बताया कि पिछले काफी समय से श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ चैरीटेबल ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं के लिए सर्द हवाओं के देखते हुए ओढने को कम्बल व रजाईयों तथा चाय की व्यवस्था भी की जा रही है।

धाम पर आए श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए चम्पालाल महाराज ने कहा कि भगवान तो देता है वह कभी कुछ लेता नहीं। राजगढ़़ धाम पर किसी से कुछ लिया नहीं जाता है बल्कि आने वाले श्रद्धालुओं को अंधविश्वास से भी दूर किया जाता है। महाराज ने आए हुए श्रद्धालुओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक रक्तदान करना चाहिए।

श्रद्धालुओं नेे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व कन्या भूण हत्या रोकने का महाराज की प्रेरणा से संकल्प तेले हुए ‘कन्या भ्रूण हत्या महापाप है, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ जैसे कई नारों से पूरे राजगढ़ गांव को गुंजायमान कर दिया। राजगढ़ धाम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां किसी भी प्रकार का दान, चन्दा, चढावा, गुप्तदान, पूजा सामग्री स्वीकार नहीं किया जाता। भैरव धाम राजगढ़ की अन्यत्र कोई शाखा भी नहीं है।

धाम पर प्रदेशभर से पहुंचे श्रद्धालुओं ने नशा मुक्ति का संकल्प लिया जिसमें बीड़़ी, सिगरेट, गुटका, शराब, चोरी, अपराध आदि को बाबा के चरणों में छोडा़। श्रद्धालुओं ने ज्योती के दर्शन किए व मत्था टेककर एवं मनोकामना पूर्ण स्तम्भ की परिक्रमा लगाकर सुख समृद्धि की कामना की।