Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर में अमृत भारत स्टेशन योजना की बैठक आयोजित - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर में अमृत भारत स्टेशन योजना की बैठक आयोजित

अजमेर में अमृत भारत स्टेशन योजना की बैठक आयोजित

0
अजमेर में अमृत भारत स्टेशन योजना की बैठक आयोजित

अजमेर। राजस्थान में अजमेर रेल मंडल मुख्यालय पर आज अमृत भारत स्टेशन योजना की अहम बैठक रेल मंडल प्रबंधक राजीव धनकड़ की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

अजमेर मंडल प्रबंधक राजीव धनकड़ ने बताया कि बैठक में स्टेशनों पर भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किए जाने वाले कार्यों से संबंधित कार्य योजना पर विचार विमर्श हुआ। उन्होंने बताया कि संकेत एवं दूरसंचार, विद्युत, इंजीनियरिंग सहित अन्य विभागों के 300 करोड़ रुपए के कार्य कराए जाने प्रस्तावित है जिनमें यात्री सुविधाएं भी शामिल हैं।

बैठक में मुख्य परियोजना प्रबंधक गतिशक्ति अनूप कुमार शर्मा, अपर मण्डल रेल प्रबंधक संजीव कुमार व बलदेव राम, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक विवेक रावत, वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर एके धाकड़ सहित मण्डल के सभी वरिष्ठ अधिकारी और लगभग 20 विभिन्न फर्म के प्रतिनिधि और ठेकदार शामिल थे। बैठक में ठेकदारों व फर्म के प्रतिनिधियों से इस योजना के अंतर्गत स्टेशनों पर भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए किए जाने वाले कार्यों से संबंधित सुझाव लिए गए और इस विषय पर विस्तृत चर्चा की गई ताकि योजना से जुड़े कार्यों को तीव्र गति से पूरा किया जा सके।

मण्डल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ ने उपस्थित ठेकदारों व फर्म के प्रतिनिधियों को अमृत भारत योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों को निर्धारित लक्ष्यों में व गुणवत्तापूर्ण तरीके से किए जाने का आह्वान किया साथ ही रेल प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया।

संकेत व दूरसंचार, विद्युत, इंजीनियरिंग सहित अन्य विभागों के लगभग 300 करोड़ रुपए के कार्य किए जाने है। जिनमें स्टेशनों पर सौन्दर्यीकरण, आकर्षक प्रवेश द्वार, वेटिंग रूम, प्लेटफार्म, रिटायरिंग रूम आदि में फर्नीचर, लिफ्ट, कोच गाइडेन्स सिस्टम, ट्रेन इन्डकैशन बोर्ड, 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज, वेटिंग रूम का विस्तार, दिव्यांगजनों के लिए शौचालय, हाई लेवल व लंबे प्लेटफार्म का निर्माण, साइनबोर्ड, पार्किंग सुविधा, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, वेटिंगरूम का निर्माण, दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा आदि कार्य शामिल्र है। इससे इन रेलवे स्टेशनों में उपलब्ध यात्री सुविधाओं को और अधिक बेहतर और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है की रेल मंत्रालय ने देश के रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की है। इसके अंतर्गत रेलवे स्टेशनों में मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन के साथ साथ नई आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा और स्टेशनों का कायाकल्प होगा। अमृत भारत योजना अजमेर मंडल के 15 स्टेशन चिन्हित किया गया है जिनमें ब्यावर, भीलवाड़ा, बिजयनगर, डूंगरपुर, फालना, जवाई बांध, कपासन, मारवाड़ जंक्शन, मावली जंक्शन, पिंडवाड़ा, राणा प्रतापनगर, रानी, सोजत रोड, फतेहनगर तथा सोमेसर शामिल है।