Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जैसलमेर : फायरिंग के दौरान तीन मिसाइलें रास्ता भटक कर खेतों में गिरी - Sabguru News
होम Headlines जैसलमेर : फायरिंग के दौरान तीन मिसाइलें रास्ता भटक कर खेतों में गिरी

जैसलमेर : फायरिंग के दौरान तीन मिसाइलें रास्ता भटक कर खेतों में गिरी

0
जैसलमेर : फायरिंग के दौरान तीन मिसाइलें रास्ता भटक कर खेतों में गिरी

जैसलमेर। राजस्थान के सीमांत जैसलमेर जिले में पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में शुक्रवार को तीन सरफेस टू एयर मिसाइलें फायरिंग के दौरान रास्ता भटक कर अपने लक्ष्य पर ना लगकर रेंज से बाहर अलग अलग स्थानों पर खेतो में जाकर गिरी हैं।

उच्चाधिकारिक सूत्रो के अनुसार सेना की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना द्वारा अपने मारक क्षमता को और मजबूत करने के लिए सामान्य रुप से सरफेस टू एयर मिसाईल का परीक्षण किया जा रहा था और करीब 10 से 25 किलोमीटर की रेंज वाली इस मिसाईल के आज तीन यूजर ट्रायल्स फायरिंग रेंज से किए गए थे।

फायरिंग रेंज से इन्हें लांचिंग पेड से सेना के विशेषज्ञों की मौजूदगी में इन्हें दागा गया था लेकिन इन तीनों मिसाईलों में संभवतः आई तकनीकी खराबी के कारण ये मिसाइलें अपना रास्ता भटक गई और लक्ष्य पर न लगकर रेंज से बाहर जाकर सुनसान खेतों में धमाके के साथ गिरी। जिसमें एक मिसाईल नाचना थाना क्षेत्र के अजासर गांव एवं दूसरी मिसाईल सत्याय गांव में जाकर गिरी जबकि तीसरी मिसाईल के गिरने की जगह का अभी तक पता नही चल पाया हैं।

सूत्रो के अनुसार अभी तक किसी प्रकार के जानमाल के हानि की कोई सूचना नही हैं। तीन टीमें इस घटना की जांच पड़ताल के लिए रवाना की गई हैं। तीसरी मिसाईल के लिए तलाशी अभियान छेड़ा गया हैं। यह परीक्षण सामान्य रुप से किए जा रहे थे चूंकि यह सरफेस टू एयर मिसाईल हैं, ऐसे में इस मिसाईल की यह खासियत हैं कि फायरिंग के बाद इसका वार हेड हवा में ही आकाश में फट जाता हैं, इसलिए जमीन पर गिरने के बाद इसमें कोई बारुद नही होता हैं। इस मिसाईल के यूजर ट्रायल इन दिनों सेना के विशेषज्ञो की देखरेख में किये जा रहे थे।

नाचना पुलिस उपाधीक्षक कैलाश विश्नोई ने बताया कि पोकरण फायरिंग रेंज से मिस फायर होकर दो मिसाइलें नाचना थाना क्षेत्र के अजासर गांव में व सत्याय गांव में हमे मिली हैं। एक मिसाईल अजासर गांव के सिसूपाल सिंह के खेत में मिली हैं जबकि दूसरी मिसाईल विक्रम सिंह के खेत में मिली हैं। वहां पर यह मिसाईले जोरदार धमाके के साथ गिरी थी जहां उस दौरान कोई मौजूद नहीं था, इससे कोई बड़ा हादसा टल गया। जहां पर मिसाईले गिरी हैं वहां पर बड़े बड़े खड्ढे बन गए। सेना की टीम भी मौके पर पहुंच गई हैं। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही हैं।