Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Every benificiary must register himself in mahangai rahat shivir to get benefit of schemes - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur शिविर में पंजीयन के बिना नहीं मिलेगी महंगाई राहत शिविर की योजनाओं का फ़ायदा

शिविर में पंजीयन के बिना नहीं मिलेगी महंगाई राहत शिविर की योजनाओं का फ़ायदा

0
शिविर में पंजीयन के बिना नहीं मिलेगी महंगाई राहत शिविर की योजनाओं का फ़ायदा
महंगाई राहत शिविर में दिए जाने वाले सहमति पत्र दिखाते जिला कलेक्टर डॉ भँवरलाल।
महंगाई राहत शिविर में दिए जाने वाले सहमति पत्र दिखाते जिला कलेक्टर डॉ भँवरलाल।

सिरोही, 23 अप्रैल। राजस्थान सरकार की तरफ से सोमवार से जिले में महंगाई राहत शिविर की शुरुआत की जा रही है ईश्वर के तहत 10 और उससे ज्यादा महत्वपूर्ण योजनाओं में लोगों का पंजीकरण करके महंगाई से राहत दिलाई जाएगी। जिला कलेक्टर डॉ भंवरलाल ने बताया की झूठी योजनाओं का लाभ चाहता है उसे उनके क्षेत्र में लगने वाले स्थाई और अस्थाई शिविरों में अपना पंजीकरण कराना जरूरी होगा।
जिला कलक्टर डाॅ. भंवर लाल ने बताया कि जिले में प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर महंगाई से राहत दिलाई जाएगी। इसके लिए 24 अप्रैल से 30 जून तक महंगाई राहत कैम्प आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि कैम्पों में 10 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को मिलेगा, जिससे बढती मंहगाई की मार से राहत मिलेगी।
– क्यों जरूरी है महंगाई राहत कैंप
आमजन को उनके अधिकारों, योजनाओं और उनकी पात्रता की सम्पूर्ण जानकारी देकर जागरूक करने के साथ उन्हें सशक्त बनान है। राज्य सरकार द्वारा संचालित 10 कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ने के लिए कैंपों में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। कैंपों में योजनाओं का तुरंत लाभ पहुंचाया जाएगा। आमजन की सुविधा के लिए किसी भी जिले का व्यक्ति अन्य जिलों के कैम्पों में भी जनाधार के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है।
– कैम्पों में प्रत्येक जरूरतमंद के रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य
प्रदेश सरकार का ध्येय है कि कोई भी जरुरतमंद व्यक्ति महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन से वंचित न रहे। इसके लिए प्रतिदिन महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे। महंगाई राहत कैम्प के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को 10 योजनाओं में निःशुल्क रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर ही मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा कैम्पों के आयोजन से पहले आमजन को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है, ताकि अधिकाधिक लोगों तक राहत पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सके।
-सभी ग्राम पंचायतों एवं वार्डों में लगेंगे कैम्प

जिला प्रशासन द्वारा जिले में 30 स्थाई महंगाई राहत कैम्प राजकीय कार्यालयों और सार्वजनिक स्थलों पर लगाए जाएंगे। जिसमें यह शिविर उपखंड क्षेत्र सिरोही में पंचायत समिति सिरोही, उप तहसील कालन्द्री, नगरपालिका जावाल, नगर परिषद सिरोही, जिला चिकित्सालय सिरोही व तहसील कार्यालय सिरोही में, उपखंड क्षेत्र शिवगंज में जिला अस्पताल, पंचायत समिति, टाउन हाॅल ,नगरपालिका, पंचायत समिति शिवगंज, भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र कैलाशगनर व पालडीएम , आबूपर्वत व आबूरोड क्षेत्र में राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर आबूपर्वत, नगरपालिका कार्यालय आबूरोड, राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आकरा भट्टा आबूरोड, राजीव गांधी सेवा केन्द्र गिरवर व देलदर, रेलवे स्टेशन आबूरोड, पिंडवाडा क्षेत्र में नगरपालिका पिंडवाडा, पंचायत समिति, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिंडवाडा, ग्राम पंचायत भावरी , रोहिडा व वीरवाडा में एवं उपखंड ़क्षेत्र रेवदर में पंचायत समिति रेवदर उप तहसील मंडार, पटवार घर सिरोडी, राजकीय बालिका उ प्रा वि पुराना भवन दांतराई ,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अनादरा व बस स्टेण्ड हनुमान चैराया भटाणा में शिविर होंगे।
प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रशासन गाॅवों के संग अभियान के साथ तथा प्रत्येक नगरीय वार्ड में प्रशासन शहरों के संग अभियान के साथ दो दिवसीय मंहगाई राहत कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस प्रकार कुल 699 शिविर ग्राम पंचायतों एवं वार्डों में कैलेण्डर के अनुसार 2 दिवसीय कैम्पों का आयोजन होगा। इन कैम्पों में रजिस्ट्रेशन एवं मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरण के लिए पर्याप्त काउंटर लगाए जाएंगे।
– इन दस योजनाओं के लिए किया जाएगा रजिस्ट्रेशन
मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत 500 रुपये में सिलेन्डर, मुख्यमंत्री निः-शुल्क बिजली योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क कृषि बिजली योजना के तहत कृषि उपभोक्ताओं 2000 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले सभी लाभार्थियों को प्रत्येक माह निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत महात्मा गांधी नरेगा में 100 कार्य दिवस पूरा करने वाले परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार व कथौड़ी, सहरिया तथा विशेष योग्यजन को 100 अतिरिक्त दिवस का रोजगार दिया जाएगा।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष में 125 दिन कार्य के अवसर ,सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पंेशन प्रतिमाह तथा प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की वृद्वि, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सीमा 10 लाख से बढाकर 25 लाख रूपए , मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढाकर 10 लाख रूपए, मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 दुधारू गौवंशीय पशुुओ के लिए प्रति पशु 40 हजार रुपये का बीमा कवर।
– कैंप का समय और स्थान
कैंप का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया है। आमजन अपने नजदीक लगने वाले कैंप का स्थान और सम्पूर्ण जानकारी वेबसाइट पर भी ले सकते हैं। जिला कलेक्टर ने बताया कि कैंप में योजनाओं का फायदा लेने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को उसके जन आधार कार्ड की प्रति कैंप में लगानी होगी।उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति फिजिकल रूप से नहीं पहुंच सकता है तो वह अपने किसी प्रतिनिधि को भी जन आधार कार्ड की ओरिजिनल फोटो प्रति के साथ शिविर में पहुंचकर अपना विभिन्न योजनाओं के तहत पंजीकरण करवा सकता है।

– 24 व 25 अपे्रल को यहां लगेंगे शिविर
जिले की पांचों पंचायत समितियों में प्रशासन गाॅवों के संग अभियान्तर्गत 24 व 25 अपे्रल को सिरोही की ग्राम पंचायत मेर मांडवाडा, आबूरोड के ओर, शिवगंज के ध्रुबाणा के पिडवाडा के आपरीखेडा लौटाणा एवं रेवदर की ग्राम पंचायत सिरोडी में, नगर सुधार न्यास आबू के समस्त शिविर यूआईटी आबूरोड राजस्व ग्राम आमथला व मोरडू में 24 व 25 अपे्रल को, कारोली में ।

प्रशासन शहरों के संग अभियानतर्गत नगर परिषद सिरोही के वार्ड सं. 01 व 03 के लिए हाउसिंग बोर्ड स्कूल में 24 व 25 अपे्रल को, वार्ड सं. 02 के लिए सामुदायिक भवन पुलिस लाईन सिरोही में , नगरपालिका शिवगंज में वार्ड सं. 1 व 2 के लिए संतोषी चैक छावणी में 24 अपे्रल व 25 अपे्रल को, नगरपालिका पिंडवाडा के परिसर में वार्ड सं. 01 के लिए 24 व 25 अपे्रल को, नगरपालिका आबूपर्वत में वार्ड सं. 08 के लिए शांति विजय मंदिर में 24 अपे्रल से 25 अपे्रल तक, नगरपालिका जावाल में वार्ड सं. एक के लिए मंडी के पास बगीचे में 24 अपे्रल व 25 अपे्रल को एवं नगरपालिका आबूरोड के वार्ड सं. 1, 2, 3 के लिए जैन मंदिर एचजीब स्कूल रोड काॅर्नर मानपुर के लिए 24 व 26 अपे्रल को शिविर आयोजित होंगे।