Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जिस दल ने सबसे ज्यादा समय सरकार चलाई, उसी ने गांवों का भराेसा तोड़ा : मोदी - Sabguru News
होम Breaking जिस दल ने सबसे ज्यादा समय सरकार चलाई, उसी ने गांवों का भराेसा तोड़ा : मोदी

जिस दल ने सबसे ज्यादा समय सरकार चलाई, उसी ने गांवों का भराेसा तोड़ा : मोदी

0
जिस दल ने सबसे ज्यादा समय सरकार चलाई, उसी ने गांवों का भराेसा तोड़ा : मोदी

रीवा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर बिना किसी का नाम लिए कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि आजादी के बाद की सरकारों ने पंचायती राज व्यवस्था को ही ध्वस्त कर दिया और जिस दल ने सबसे ज्यादा समय सरकार चलाई, उसी ने गांवों का भरोसा तोड़ा।

मोदी यहां राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान राज्यपाल मंगुभाई पटेल, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, कपिल मोरेश्वर पाटिल, फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रहलाद पटेल, साध्वी निरंजन ज्योति, सांसद और भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के अतिरिक्त प्रदेश सरकार के कई मंत्री उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों ने पंचायतों के साथ भेदभाव किया। वर्ष 2014 में भाजपा सरकार ने आने के बाद पंचायतों के लिए वित्त आयोग का अनुदान दो लाख करोड़ रुपए से ज्यादा किया गया। पूर्ववर्ती सरकार में देश की लगभग 70 ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी की योजना बनाई, जिसे भाजपा सरकार ने दो लाख तक पहुंचाया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के पहले जिस पंचायती राज व्यवस्था को इतनी अहमियत दी जाती थी, आजादी के बाद की सरकारों ने उस व्यवस्था को ही ध्वस्त कर दिया। महात्मा गांधी कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, लेकिन कांग्रेस ने गांधी के विचारों को भी अनसुना कर दिया। 90 के दशक में इस व्यवस्था के नाम पर खानापूर्ति की गई, पर जरूरत के हिसाब से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। वर्ष 2014 के बाद से सरकार ने पंचायतों के सशक्तिकरण की ओर ध्यान दिया।

इसी क्रम में उन्होंने बिना किसी का नाम लिए प्रदेश के निवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि छिंदवाड़ा के जिन लोगों पर प्रदेशवासियों ने लंबे समय तक भरोसा किया वे यहां के विकास को लेकर इतना उदासीन क्यों रहे। इसका जवाब कुछ राजनीतिक दलों की सोच पर है। आजादी के बाद जिस दल ने सबसे ज्यादा समय तक सरकार चलाई, उसने ही गांवों का भरोसा तोड़ दिया। गांवों के लोग, स्कूल, सड़कें, बिजली, भंडारण व्यवस्था और अर्थव्यवस्था जैसी चीजें कांग्रेस शासन में सरकारी प्राथमिकताओं में सबसे नीचे पायदान पर रहे।

मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने गांवों के साथ हो रहे इस सौतेले व्यवहार को रोकते हुए गांवों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। गांवों में गरीबों के लिए लगभग तीन करोड़ घर बनवाए गए, जिनमें से ज्यादातर घरों में मालिकाना हक महिलाओं का है। इस के साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे एक घर की कीमत लगभग एक लाख रुपए से ज्यादा है, इस प्रकार भाजपा सरकार ने देश में करोड़ों ‘दीदियों’ को लखपति बना दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत में आयोजित प्राकृतिक खेती से संबंधित नृत्य नाटिका का संदर्भ देते हुए मोदी ने कहा कि प्राकृतिक खेती को लेकर देश में व्यापक काम शुरू हुआ है। कैमिकल वाली खेती से धरती को नुकसान पहुंच रहा है। प्राकृतिक खेती को लेकर पंचायत स्तर पर जन जागरुक अभियान चलाया जाना चाहिए।