Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
नसीराबाद में श्रुत पंचमी पर्व पर दिगंबर जैन समाज ने निकाली शोभा यात्रा - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer नसीराबाद में श्रुत पंचमी पर्व पर दिगंबर जैन समाज ने निकाली शोभा यात्रा

नसीराबाद में श्रुत पंचमी पर्व पर दिगंबर जैन समाज ने निकाली शोभा यात्रा

0
नसीराबाद में श्रुत पंचमी पर्व पर दिगंबर जैन समाज ने निकाली शोभा यात्रा

नसीराबाद। दिगंबर जैन समाज की अओर से श्रुत पंचमी का महापर्व धूमधाम से मनाया गया। कस्बे के सभी जैन मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। मंदिरों में बुधवार को श्रुत पंचमी के पावन दिन के अवसर पर ग्रंथों व शास्त्रों को चौकी पर रखकर उनकी पूजा की गई और पालकी में जिनवाणी माता व ग्रंथों को विराजमान कर गाजे बाजे के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

दिगंबर जैन युवा परिषद के अध्यक्ष निहालचंद बड़जात्या ने बताया कि शोभायात्रा सदर बाजार स्थित बड़े मंदिर से आरंभ होकर फ्रामजी चौकी स्थित सेठ ताराचंद सेठी की नाशिया होते हुए पुन: बड़े मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। शोभायात्रा में दिगंबर जैन समाज के महिलाएं एवं पुरुष मौजूद रहे जो शोभायात्रा में जिनवाणी माता की भव्य पालकी एवम जिनवाणी धारण कर चंवर करते हुए चले।

बड़जात्या और समाजसेविका ललिता गदिया ने श्रुत पंचमी का महत्व बताते हुए कहा कि श्रुत पंचमी के दिन ही मुनि भूतबलि एवम पुष्पदंत महाराज ने गिरनार पर्वत की गुफाओं में जिनवाणी के रूप में लिपिबद्ध करने का कार्य पूर्ण किया था इस वजह से यह पर्व जैन समाज द्वारा उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

बड़जात्या ने बताया कि आज की युवा पीढ़ी को हस्तलिखित ग्रंथों का ज्ञान कराया जाना अत्यंत आवश्यक है। श्रुत पंचमी के इस अवसर पर बड़जात्या सहित दिगंबर जैन समाज के लोगो ने दुर्लभ ग्रंथों एवं शास्त्रों की पूजा भी की।