Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जूलियन असांजे के अमरीका प्रत्यर्पण को लेकर सिल्वा चिंतित - Sabguru News
होम Headlines जूलियन असांजे के अमरीका प्रत्यर्पण को लेकर सिल्वा चिंतित

जूलियन असांजे के अमरीका प्रत्यर्पण को लेकर सिल्वा चिंतित

0
जूलियन असांजे के अमरीका प्रत्यर्पण को लेकर सिल्वा चिंतित

ब्यूनस आयर्स। ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने रविवार को विकीलीक्स के संस्थापक पत्रकार जूलियन असांजे के अमरीका प्रत्यर्पण को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए सभी से पत्रकार की सुरक्षा करने का आग्रह किया।

लूना ने ट्वीट किया कि मैं पत्रकार जूलियन असांजे के आसन्न प्रत्यर्पण को चिंता के साथ देखता हूं। असांजे ने एक राज्य के खिलाफ अवैध कार्यों की निंदा करने के लिए एक महत्वपूर्ण काम किया। उनका विरोध लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता के खिलाफ है। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी उनके बचाव में लामबंद हो गए। उन्होंने मई में, ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक के बाद विकीलीक्स के संस्थापक की जल्द रिहाई की मांग की।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2019 से, ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे को लंदन में उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में रखा गया है, जबकि अमरीका में उस पर जासूसी अधिनियम के तहत मुकदमा चलाया जा रहा है। दोषी पाए जाने पर असांजे को 175 साल की जेल हो सकती है।

असांजे 13 जून को एक बार फिर से लंदन के उच्च न्यायालय में अमरीका में अपने प्रत्यर्पण को चुनौती देने के लिए अपील करेंगे, जो कि ब्रिटिश अदालतों में अंतिम प्रयास होगा, क्योंकि आगे की सुनवाई केवल यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय (ईसीएचआर) में ही संभव होगी।

गैर-सरकारी संगठन रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के अनुसार असांजे पहले ही दिसंबर 2022 में ईसीएचआर में अपील कर चुके हैं। अंसाजे ने विकीलीक्स की स्थापना 4 अक्टूबर, 2006 को की थी। वर्ष 2010 में इसकी प्रमुखता तब बढ़ी जब इसने अमरीका सहित गुप्त सरकारी सूचनाओं को बड़े पैमाने पर लीक करके उसे प्रकाशित करना शुरू किया।