Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
मण्डावर पंचायत ऐसी जहां सरपंच, नरेगा कार्मिक व मेट सब महिला - Sabguru News
होम Headlines मण्डावर पंचायत ऐसी जहां सरपंच, नरेगा कार्मिक व मेट सब महिला

मण्डावर पंचायत ऐसी जहां सरपंच, नरेगा कार्मिक व मेट सब महिला

0
मण्डावर पंचायत ऐसी जहां सरपंच, नरेगा कार्मिक व मेट सब महिला

सरपंच प्यारी कुमारी रावत की पहल, नया नवाचार बना रिकॉर्ड
राजसमंद। राजस्थान के राजसमंद जिले अंतर्गत भीम पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मण्डावर की सरपंच प्यारी कुमारी रावत ने महिला सशक्तीकरण की अनुपम मिसाल पेश करते हुए मनरेगा के सभी कार्यों में महिला मेट को लगा कर एक नया नवाचार किया है। मनरेगा में एक नया प्रयास है जो संभवतया राजसमंद राजस्थान ही नहीं पूरे भारत में मनरेगा में सौ फीसदी महिला मेट होने का यह पहला रिकॉर्ड है।

मण्डावर सरपंच प्यारी कुमारी ने बताया कि मनरेगा में 95 फीसदी से अधिक महिला श्रमिक काम पर आती है। महिला श्रमिक की समस्यायों, आपसी संवाद को सशक्त बनाने हेतु महिलाओं को मेट बनाने के लिए महिलाओं से सीधा संपर्क किया। महिला श्रमिक में से सक्रिय महिलाओं को चयन कर, धीरे-धीरे उन्हें मनरेगा के बारे में बताया। पहली बार जब महिला को मेट को लगाया था तो लोगों का विरोध भी झेलना पड़ा।

राजस्थानी परिवेश और संस्कृति में महिलाओं को आगे लाने पर सामाजिक रूप से आलोचना भी झेलनी पड़ी पर आज ग्राम पंचायत मण्डावर के सभी मनरेगा कार्य स्थलों पर शत प्रतिशत महिला मेट लगी है। इससे महिला श्रमिकों से सीधे संवाद करने उनकी समस्याओं के बारे में जानने, कार्य की गुणवत्ता में काफी सुधार देखने को मिला है।

खास बात यह है कि गांव की सरपंच प्यारी कुमारी तीन विषय में एमए है तथा बीएड कर रखा है। यह 2015 से लगातार दूसरी बार सरपंच है। इनके कार्यकाल में विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार किये गए है। वही नरेगा कार्य को संपादित करने वाली कनिष्ठ लिपिक शांता कर्णावट भी बीए बीएड कर रखा है। सरपंच व कनिष्ठ लिपिक की जोड़ी मनरेगा में महिला मेट का नवाचार मण्डावर को राज्य स्तर पर चर्चा में ला दिया है।

यह है मण्डावर महिला टीम

▪️सरपंच प्यारी कुमारी रावत (ट्रिपल एमए, बीएड)
▪️कनिष्ठ लिपिक शांता कर्णावट (बीए, बीएड)
▪️मेट नीलम कुमारी रावत (सीनियर सेकेंडरी)
▪️ललिता देवी रावत (सेकेंडरी)
▪️आशा देवी रावत (नवीं)
▪️विमला देवी रावत (सेकेंडरी)
▪️मनीषा कुमारी रावत (सीनियर सेकेंडरी)
▪️इंद्रा देवी रावत (सेकेंडरी)
▪️मंजू देवी रावत (सेकेंडरी)
▪️जमना देवी रावत (सीनियर सेकेंडरी)
▪️सुशीला देवी रावत (सीनियर सेकेंडरी)
▪️तीजा कुमारी रावत ( बीए )
▪️देवी कुमारी रेगर (सेकेंडरी)
▪️दर्शना देवी रावत (नवीं)
▪️चंचल जैन (हायर सेकेंडरी)
▪️गीता देवी सालवी (सेकेंडरी)
▪️प्रियंका कुमारी (बीए)
▪️चंचल कुमारी(सीनियर)

95 फीसदी महिला श्रमिक

मण्डावर सरपंच प्यारी कुमारी रावत ने बताया कि ग्राम पंचायत मण्डावर में वर्तमान में 1400 से अधिक जॉब कार्ड पंजीयन है। वर्तमान में 8 कार्यस्थलों पर 532 श्रमिक कार्यरत है जिसमें से 505 महिला श्रमिक है तथा पुरुष श्रमिक मात्र 27 है। इसी कारण महिलाओं के बीच से चुनकर बनी महिला सरपंच प्यारी कुमारी ने सभी महिला मेट लगाने का निर्णय लिया। नरेगा कार्यों में 95 फीसदी महिला श्रमिक होने, महिलाओं को समस्यायों को जानने, परस्पर सशक्त संवाद बनाये रखने के साथ महिला सशक्तीकरण की पहल के तहत सभी कार्य स्थलों पर महिला मेट लगाकर नवाचार का प्रयास किया है।