Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
EESL ने लॉन्च किया देश का पहला सुपर एनर्जी एफिशिएंट AC - Sabguru News
होम Business EESL ने लॉन्च किया देश का पहला सुपर एनर्जी एफिशिएंट AC

EESL ने लॉन्च किया देश का पहला सुपर एनर्जी एफिशिएंट AC

0
EESL ने लॉन्च किया देश का पहला सुपर एनर्जी एफिशिएंट AC

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साझा उद्यम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज़ लिमिटेड (ईईएसएल) ने सोमवार को राजधानी दिल्ली के उपभोक्ताओं के लिए अपनी तरह के पहले सुपर एफिशिएंट एयर कंडिशनर की बिक्री शुरू करने की घोषणा की जिसकी कीमत 41300 रुपए है।

कंपनी ने प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने यह घोषणा करते हुए कहा कि वोल्टास कंपनी द्वारा निर्मित यह 1.5 टन के इनवर्टर स्प्लिट सुपर एफिशिएंट एसी जीएसटी सहित 41,300 रुपए के मूल्य पर उपलब्ध होंगे। यह मूल्य बाजार में इस समय उपलब्ध बीईई 5 स्टार रेटिंग वाले एसी के खुदरा मूल्य के मुकाबले 30 प्रतिशत कम है और बीईई 3 स्टार एसी के बराबर है।

यह एसी ईईएसएलमार्ट.इन के माध्यम से बेचे जाएंगे और इसके साथ ही ईईएसएल का ई-कॉमर्स के क्षेत्र में प्रवेश हो जाएगा। बचत के साथ ही ईईएसएल सर्विस की सुविधा भी उपलब्ध करवा रहा है, जिसमें इस कार्यक्रम की पूरी अवधि तक शिकायत निवारण सहयोग भी शामिल होगा। इसी तरह ग्राहकों को चुनिंदा बैंकों के माध्यम से ईएमआई का विकल्प और जो ग्राहक पुराने एसी बेचना चाहते हैं, उनके लिए बायबैक का विकल्प भी उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि कूलिंग के लिहाज से भारत को बाजार में इस समय उपलब्ध विकल्पों से ज्यादा सतत और सस्ते विकल्पों की जरूरत है। सुपर एफिशिएंट एयर कंडिशनर इस लिहाज से उपयुक्त हैं और वैश्विक तापमान वृद्धि के बढ़ते संकट से निपटने के लिए उपयुक्त माध्यम हैं।

यह सुपर एफिशिएंट एसी जलवायु परिवर्तन संबंधी भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में बहुत प्रभावी साधन और नेशनल कूलिंग एक्शन प्लॉन के लिहाज से एक अहम उत्प्रेरक का काम करेंगे। ऊर्जा दक्षता संबंधी इस प्रयास का लाभ देश के हर घर तक पहुंच सके, इस प्रयास से हम इस कार्यक्रम का विस्तार पूरे देश में करना चाहते हैं। अभी इस श्रेणी के 50 हजार एसी बेचने की योजना बनाई गई है।