चामुंडा माता एवं हिंगलाज माता प्रतिष्ठा महोत्सव : कलश यात्रा में झलकी आस्था


तखतगढ़(पाली)।
लकड़ी पर धूप के साथ अग्नि लेकर चलते युवक, पोशाक काेड के साथ सिर पर कलश लेकर चलती महिलाएं एवं युवतियां, ढोल व थाली के साथ नाचता अश्व, वाहनों में कलश, तोरणद्वार सहित सामग्री लेकर विराजित बोलीदाता। कमोबेश ये नजारा सोमवार को कस्बे के समीपवर्ती दौलपुरा गांव में 3 मई को चामुंडा माता, बायोसा माता एवं हिंगलाज माता मंदिर के प्रस्तावित प्रतिष्ठा महोत्सव के दूसरे दिन कलश यात्रा मे देखने को मिला।

संतों के सान्निध्य में गांव के पिचके से 501 कलशों के साथ यात्रा रवाना हुई, जो चौहटा, कोसेलाव मार्ग होते हुए मंदिर प्रांगण पहुंची। प्रतिष्ठा काे लेकर दो मई को वरघोड़ा निकलेगा। तीन मई को मंदिर में देविया प्रतिष्ठित होगी। प्रतिष्ठा को लेकर गांव एवं मंदिर को दुल्हन की भांति सजाया जा रहा है।

प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर दिशावर से भी हजारों प्रवासियों का आगमन हुआ है। तीन दिन तक भजन संध्या का दौर रहेगा। एक मई को कलाकार छोटूसिंह रावणा एवं दो मई को कन्हैयालाल, गायिका कविता पंवार अनिता जांगिड़ अपनी प्रस्तुतियां देंगी। इस मौके पर दिल्ली की मनोज रिया एण्ड पार्टी की झांकियां से क्षेत्रवासी रूबरू होंगे।

भजनों की बही सरिता-रविवार की शाम को आयोजित भजन संध्या में जोगभारती सहित अन्य कलाकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी। रात्रि में चढ़ावे की बोलियां लगाई गई। भजन संध्या सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमो का यू ट्यूब पर लाइव रहा। भजनों को कोसेलाव, खिमाड़ा, धणा, बाबा गांव सहित कई गांवों के लोग पहुंचे। हवन में दी आहूतियां-मंदिर परिसर में हवन में दंपतियों ने आहुतियां दी।

महाप्रसादी में उमड़े श्रद्धालू-कलश यात्रा के बाद मंदिर के समीप भोजनशाला में महाप्रसादी का लुत्फ लिया। प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर सीसीटीवी कैमरों की पल पल की मोनिटरिंग रही।