पशुपालकों के खाते में पहुंचेगी 175 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता राशि

लम्पी रोग आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम
अजमेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य व कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजधानी जयपुर के सीतापुरा स्थित जीईसीसी में राज्यस्तरीय लम्पी रोग आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

पशुपालन विभाग अजमेर के संयुक्त निदेशक डॉ नवीन परिहार ने बताया कि जयपुर में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में अजमेर जिले के 1 हजार 50 पशुपालक भाग लेंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम जवाहर रंगमंच अजमेर में होगा जिसमें 550 पशुपालकों शिरकत करेंगे। नवगठित जिले केकड़ी और ब्यावर में भी जिलास्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान लम्पी रोग से पीड़ित 42 हजार पात्र पशुपालकों को 40 हजार रुपए आनलाईन रूप से पशुपालक के बैंक खातों में सीधे जमा किए जाएंगे। राज्य के पशुपालक लाभार्थियों के खाते में कुल 175 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

अजमेर जिले के 2846 पशुपालकों को आर्थिक सहायता दी जानी है जिसमें से 2208 के डाटा सत्यापित पशुपालकों को कार्यक्रम में आर्थिक सहायता उनके खाते में जमा हो जाएगी। मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जवाहर रंगमंच अजमेर पर बैठे पशुपालकों से संवाद स्थापित करेंगे।

परिहार ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर सभी आवश्यक एवं समुचित व्यवस्था विभाग द्वारा की जा रही है। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की 7 समितियों का गठन किया गया है। जिनके द्वारा विभिन्न कार्य सम्पादित कर राज्यस्तरीय कार्यक्रम के सजीव प्रसारण की सम्पूर्ण व्यवस्था जवाहर रंगमंच पर की गई है।