अजमेर में राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेलों का भव्य शुभारंभ

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की राज्य में अभिनव पहल के तहत राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण खेलों का शुभारंभ शनिवार को जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में सिविल लाइन स्थित जवाहर स्कूल खेल मैदान में हर्षाेल्लास से हुआ।

अजमेर के उद्घाटन समारोह में ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। इसमें बैंड, स्काउट गाईड एवं खिलाड़ियों के द्वारा अभिमुख प्रयाण करने के उपरान्त खेल कूद के नियमों का पालन करने के लिए शपथ दिलाई गई। प्रतियोगिता आरंभ करने की घोषणा संभागीय आयुक्त सीआर मीणा ने की। कार्यक्रम में स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा कच्ची घोड़ी नृत्य प्रस्तुत किया।

संभागीय आयुक्त मीणा ने कहा कि राज्य शिक्षा के स्तर में अग्रणी रहा है। सर्वांगीण विकास के लिए पाठ्येत्तर गतिविधियां आवश्यक है। इसमें राजीव गांधी खेल अहम् भूमिका निभाएंगे। इसमें से चयनित खिलाड़ी आगे चलकर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। इसके अलावा यह खेल जीवन में बढ़ते तनाव को कम करेंगे।

कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि इन खेलों से खेलों के प्रति जागरूकता आएगी। यह खेल आपसी सौहार्द और टीम वर्क का परिचायक होंगे। यह केवल खेल नहीं प्रदेश को एकजुटता में बांधने का आयोजन है। इनसे समाज में भाईचारा बढ़ेगा। युवा पीढ़ी के सर्वांगीण विकास में कारगर साबित होंगे। होनहार खिलाड़ियों को राज्य सरकार नौकरी एवं पुरस्कार देने के लिए तत्पर है।

शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक भागचंद मंडरावलिया ने सभी का आभार प्रकट किया। साथ ही बताया कि अजमेर जिले में कुल 1,12,109 खिलाड़ी भाग लेंगे। इसमें से शहरी क्षेत्र से 24,135 तथा ग्रामीण क्षेत्र से 88,766 खिलाड़ी भाग लेंगे। शहरी क्षेत्र में 23 क्लस्टर में खेल आयोजित होंगे वही ग्रामीण क्षेत्र में समस्त 325 ग्राम पंचायतों पर खेलों का आयोजन होगा।

उन्होंने बताया कि शहर में कबड्डी में 403, टेनिस बॉल क्रिकेट में 437, खो-खो में 185 , वॉलीबॉल में 169, फुटबॉल में 341, बास्केटबॉल में 77 तथा एथलेटिक्स में 1264 खिलाड़ी भाग लेंगे। खेल प्रतियोगिताएं पांच दिवस तक चलेगी।

मशाल रैली का आयोजन

राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल के अवसर पर खिलाड़ियों ने मशाल यात्रा निकाली। कलेक्ट्रेट के सामने से एडीएम सिटी परमा राम ने मशाल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यात्रा बस स्टैण्ड से होती हुई कोर्ट के सामने से सिविल लाइंस कलेक्टर के बंगले के सामने से होते हुए जवाहर स्कूल में पहुंची।

जिला खेल अधिकारी रामनिवास चौधरी ने बताया कि इस अवसर पर कई अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शामिल थे। साथ ही शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक भागचंद मंडावरिया, कबड्डी प्रशिक्षक डॉ. दिनेश चौधरी, एथलेटिक्स प्रशिक्षक शंकर लाल बुनकर, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी मुकेश प्रजापत, राष्ट्रीय पदक विजेता नवदीप यादव व शारीरिक शिक्षक सुनील धाभाई, कमलेश, राकेश जोशी, राकेश यादव व अन्य शारीरिक शिक्षक तथा इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ी भी शामिल थे।

माकडवाली ग्राम पंचायत में गेम्स का आगाज

समीपवर्ती माकडवाली ग्राम पंचायत की सरपंच पूजा गुर्जर की अध्यक्षता में राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण खेल शिविर का उदधाटन किया गया। इस मौके पर ग्राम विकास अधिकारी प्रताप सिंह रावत, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्टाफ समेत गणमान्य ग्रामीण उपस्थित रहे। प्रतिभागी स्कूली बच्चों ने ओलंपिक खेलों के तहत आरंभ हुई खेल स्पर्धाओं में भाग लिया।