श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ धाम पर नवरात्रा महोत्सव की तैयारियां शुरू

अजमेर। सर्वधर्म धार्मिक स्थल श्री मसाणिया भैरव धाम राजगढ़ पर आगामी 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे नवरात्रा महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई।

धाम के प्रवक्ता अविनाश सेन ने बताया कि इस माह में शारदीय नवरात्रा महोत्सव के दौरान 20 अक्टूबर को भैरव बाबा का छठ मेला भरेगा जिसमें भारी तादाद में श्रद्धालु अखण्ड ज्योति के दर्शन व मनोकामनापूर्ण स्तम्भ की परिक्रमा करेंगे।

रविवारीय मेले में मुख्य उपासक चम्पालाल महाराज ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि धाम पर चलाए जा रहे नशा मुक्त अभियान का उद्देश्य न सिर्फ जनसाधारण को नशे के दुश्प्रभावों के बारे में जागृत करना है बल्कि नशे के खिलाफ जनआन्दोलन का रूप देना है ताकि इस नशामुक्ति महाअभियान में हर आदमी जुड़कर अपना योगदान दे सके।


चम्पालाल महाराज की प्रेरणा से आए हुए हजारों श्रद्धालुओं ने नशे का त्याग कर नशे की वस्तुओं को बाबा भैरव के श्रीचरणों में छोड़कर जाते हैं। श्रद्धालुओं ने अपने दोनों हाथ उठाकर जीवन में दोबारा नशा नहीं करने का संकल्प लिया जिसमें पुरूशों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक रही। नशा त्यागने वाले पुरूषों व महिलाओं ने नशे करने वाली वस्तुओ को बाबा के श्री चरणों में छोड़ा।

धाम आए हुए श्रद्धालुओं ने बाबा भैरव व मां कालिका के दर्शन कर सर्वधर्म मनोकामनापूर्ण स्तम्भ की परिक्रमा के बाद चमत्कारी चिमटी प्राप्त की। चक्की वाले मंदिर पर स्थित राजा-रानी कल्पवृक्ष की परिक्रमा कर खुशहाल जीवन के लिए प्रार्थना की।