पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में दो मालगाड़ियों की टक्कर, दो लोको पायलट घायल

फतेहगढ़ साहिब। पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में सरहिंद रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर माधोपुर चौकी के नजदीक रविवार तड़के एक रेल हादसे में दो मालगाड़ियों की टक्कर हो गई। इस हादसे में एक मालगाड़ी का इंजन पलट गया और इसके लपेटे में पैसेंजर गाड़ी भी आ गई।

हादसे में दोनों लोको पायलट घायल हो गए हैं, जिनकी पहचान लोको पायलट विकास कुमार (31) निवासी सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) और हिमांशु कुमार (37) निवासी सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) के तौर पर हुई है। दोनों घायलों को सिविल अस्पताल फतेहगढ़ साहिब भर्ती कराया गया, जहां पर उनकी हालत गंभीर देखते हुए डॉक्टर ने उन्हें राजिंद्रा अस्पताल पटियाला रेफर किया।

रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह लगभग साढ़े तीन बजे फतेहगढ़ साहिब के सरहिंद रेलवे स्टेशन पर खड़ी एक मालगाड़ी को पीछे से एक अन्य मालगाड़ी ने टक्कर मार दी, जिसमें दो लोको पायलट घायल हो गए। उन्होंने बताया कि टक्कर के कारण उनमें से एक का इंजन दूसरी पटरी पर जा गिरा और एक यात्री ट्रेन से टकरा गया। दुर्घटना में किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन लोको पायलट विकास कुमार और हिमांशु कुमार घायल हो गए।

फतेहगढ़ साहिब सिविल अस्पताल के एक डॉक्टर ने बताया कि विकास कुमार के सिर और हिमांशु कुमार की पीठ में चोटें आई हैं। डॉक्टर ने बताया कि उन्हें पटियाला के राजिंदरा अस्पताल में रेफर कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार यह हादसा मालगाड़ियों के लिए बने डीएफसीसी ट्रैक के न्यू सरहिंद स्टेशन के पास हुआ। यहां पहले से कोयले से लोड दो गाड़ियां खड़ी थीं। एक मालगाड़ी का इंजन खुलकर दूसरी से टकराया और फिर इंजन पलटकर अंबाला से जम्मू तवी की तरफ जा रही पैसेंजर गाड़ी समर स्पेशल के पास गिर गया।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट किया कि आज सुबह सरहिंद रेलवे स्टेशन पर दो गाड़ियों के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिली। भगवान का शुक्र है कि हादसे में जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। प्रशासन को मौके पर पहुंच कर हर संभव मदद के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

साधुगढ़ और सरहिंद के बीच एक मालगाड़ी पटरी से उतरने से यातायात प्रभावित हुआ है, राजपुरा, पटियाला और धुरी से ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है। वहीं, कुछ अन्य ट्रेनों को भी चंडीगढ़ के रास्ते से डायवर्ट किया जाएगा। बहाली का काम प्रगति पर है। डीआरएम समेत शाखा अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

मालगाड़ी के डिब्बे का पहिया बाहर निकला, दुर्घटना टली

कौशाम्बी। उत्तर प्रदेश में कौशांबी-फतेहपुर सीमा पर दिल्ली-हावडा रेलमार्ग पर रविवार को एक मालगाड़ी के डिब्बे का पहिया बाहर निकल गया। दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर कनवार रेलवे स्टेशन से आगे कटोघन फतेहपुर स्टेशन के पास हुई इस दुर्घटना के कारण संबंधित रेल पटरी पर ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ। नई मालगाड़ी डाउन लाइन पर अचानक मालगाड़ी के एक डिब्बा का पहिया बाहर निकल गया इसके बावजूद एक बड़ा हादसा टल गया। सूचना मिलते ही रेलवे के आला अफसर मौके पर पहुंचे कर घटना की जांच कर रहे हैं।