वाल्मीकि समाज सम्मान का पात्र है : अंजना पंवार

अजमेर। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पंवार ने कहा है कि वाल्मीकि समाज सम्मान का पात्र है।

राजस्थान में अजमेर दौरे पर आईं पंवार ने पत्रकारों से कहा कि सफाई कर्मचारी का पुत्र सफाई कर्मी ही बने, ऐसा कहीं नहीं लिखा है। वह भी अन्य सम्मानजनक नौकरियों का हकदार है। उन्होंने कहा कि अन्तिम पंक्ति में बैठा यह सामाजिक कर्मचारी वर्ग सम्मान के योग्य है। देश के प्रधानमंत्री भी इनका सम्मान करते हैं।

पंवार ने सोमवार को अजमेर जिला परिषद सभागार में सम्भाग स्तर पर सफाई कर्मचारियों से सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों को सफाई कर्मचारियों के हित में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी को मुख्यधारा से जोड़े रखने के लिए संवेदनशील होकर कार्य करना होगा। सफाई कर्मचारी द्वारा किसी भी रूप में कार्य करने वाले स्थानों पर योजनायें लागू करवाने के लिए राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग संकल्पबद्ध है।

उन्होंने कहा कि समस्त सफाई कर्मचारियों का वेतन माह के प्रथम सप्ताह में उनके खाते में जमा होना चाहिए। मौसम की आवश्यकता के अनुरूप रेनकोट एवं जैकेट उपलब्ध करवाए जाएं। वर्तमान बारिश के लिए आगामी दो दिनों में रेनकोट दिए जाएं। कार्मिकों को सर्दी और गर्मी की दो-दो यूनिफाॅर्म दी जानी चाहिए।

समस्त कार्मिकों का वर्ष में तीन से चार बार सम्पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित हो। सभी कार्मिकों को परिचय पत्र जारी होने से कार्य करने में आसानी होगी। इस परिचय पत्र पर ब्लड ग्रुप, पीएफ नंबर एवं मेडिकल सुविधा की जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए।