पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम केे कोच नियुक्ति

मुंबई। पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर को क्रिकेट के तीनों प्रारुपों टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20 मैचों के लिए मंगलवार को भारतीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की क्रिकेट सलाहकार समिति की सिफारिश पर मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने गौतम गंभीर के नाम का एलान करते हुए कहा कि मुझे भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर गंभीर के नाम का एलान करते हुए बहुत खुशी हो रही है। मैं उनका भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं।

आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं।

उन्होंने कहा गंभीर तीनों प्रारूप में टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20 मैचों में भारतीय के कोच होंगे और उनका कार्यकाल 3.5 वर्ष का होगा। वह राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। गंभीर 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ शुरु होने वाली श्रृंखला से अपना कार्यभार संभालेंगे।

जय शाह ने सोलश मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि टीम के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई गंभीर की इस नई यात्रा का पूरा समर्थन करता है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस अवसर पर पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड को उनके कार्यकाल की उत्कृष्ट सेवा के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया। द्रविड के कार्यकाल में भारतीय टीम ने आईसीसी पुरुष टी-20 विश्वकप 2024 का चैंपियन बना है। साथ ही भारत में आयोजित आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप 2023 और इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में उपविजेता भी रही।

बोर्ड ने पारस म्हाम्ब्रे (गेंदबाजी कोच), टी दिलीप (फील्डिंग कोच) और विक्रम राठौर (बल्लेबाजी कोच) को भी बेहद सफल कार्यकाल के लिए बधाई देता है। बीसीसीआई उनके योगदान को महत्व देता है और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा कि बोर्ड पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ को टीम के साथ उनके शानदार प्रदर्शन के लिए धन्यवाद देता है। भारतीय टीम अब एक नए कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में एक यात्रा पर निकल पड़ी है। मुख्य कोच के रूप में उनकी नियुक्ति भारतीय क्रिकेट के लिए एक नया अध्याय है।

खेल के प्रति उनका अनुभव, समर्पण और दूरदर्शिता उन्हें हमारी टीम को आगे ले जाने के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाती है। हमें विश्वास है कि उनके नेतृत्व में भारतीय टीम आगे भी बेहतर प्रदर्शन करेगी और देश को गौरवान्वित करेगी।

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होने पर गौतम गंभीर को हार्दिक बधाई। उनका शानदार करियर और क्रिकेट की गहरी समझ उन्हें इस भूमिका के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाती है। हम भारतीय क्रिकेट में उनके द्वारा लाए जाने वाले सकारात्मक प्रभाव को लेकर उत्साहित हैं। सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।