सूर्य, रिषभ के बाद रियान का विस्फोट, भारत 43 रन से जीता

पल्लेकल। कप्तान सूर्यकुमार यादव (58) और ऋषभ पंत (49) की शानदार पारियों के बाद रियान पराग (पांच रन देकर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने शनिवार को पहले टी-20 मुकाबले में श्रीलंका को 43 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

214 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की पथुम निसंका और कुसल मेंडिस की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुए 84 रन जोड़े। नौवें ओवर में अर्शदीप सिंह ने कुसल मेंडिस को जयसवाल के हाथों कैच आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। मेंडिस ने 27 गेंदों में 45 रन बनाए।

जीत की ओर बढ़ रही श्रीलंका को 15वें ओवर में अक्षर पटेल ने पतुम निसंका को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। निसंका ने 48 गेंदों में सात चौके और चार छक्के लगाते हुये 79 रनों की पारी खेली। इसके बाद अक्षर ने कुसल परेरा (20) और रियान ने कामिंडु मेंडिस (12) को आउट कर श्रीलंका की पारी की कमर तोड़ दी।

इसके बाद तो तीन बल्लेबाज शून्यू और दो बल्लेबाज 2-2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मतीशा पतिराणा ने छह रन बनाए। श्रीलंका की पारी टीम 19.2 ओवर में 170 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से रियान पराग ने 1.2 ओवर में पांच रन देकर तीन विकेट लिए। अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह को दो-दो विकेट मिले। मोहम्मद सिराज और रवि बिश्नोई ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को जीत के लिये 214 रनों का लक्ष्य दिया। बल्लेबाजी करने उतरी यशस्वी जयसवाल और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़े। छठें ओवर में दिलशान मदुशंका ने शुभमन गिल को आउट कर भारत का पहला झटका दिया। गिल ने 16 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली। अगले ही ओवर में हसरंगा ने जयसवाल को के मेंडिस के हाथों स्टंप आउट कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। जयसवाल ने 21 गेंदों में 40 रन बनाए।

बल्लेबाजी करने आए कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ऋषभ पंत के तेजी से रन बटोरे। दोनों बल्लेबाजों के बीच 76 रनों की साझेदारी हुई। 14वें ओवर में पतिराणा ने सूर्यकुमार यादव को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेज दिया। सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के लगाते हुए (58) रनों की पारी खेली। ऋषभ पंत ने 33 गेंदों में छह चौके और एक छक्का लगाते हुये (49) रन बनाए। हार्दिक पंड्या (9), रियान पराग (7) और रिंकू सिंह (1) रन बनाकर आउट हुये।

अक्षर पटेल पांच गेंद में 10 रन और अर्शदीप सिंह (1) रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 213 रन का स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका की ओर से मतीशा पतिराणा ने चार विकेट लिए। दिलशान मदुशंका, असिथा फर्नांडो और वानिंदु हसरंगा ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।