ओम प्रकाश भडाना ने देवनारायण कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण किया

एक पेड़ मां के नाम लगाकर प्रकृति का श्रृंगार करें
अजमेर। देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष एवं प्रदेश महामंत्री भाजपा ओम प्रकाश भडाना ने मंगलवार को पुष्कर बाई पास रोड घूघरा में राजकीय देवनारायण कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान, अध्यक्ष ने छात्राओं अलग- अलग बात कर रहने, खान-पान कि शुद्धता और गुणवत्ता कि और होने वाली कठिनाइयो के बारे में जानकारी प्राप्त कीI

अध्यक्ष के इस औचक निरीक्षण से छात्रावास की व्यवस्थाओं की गुणवत्ता की पुष्टि हुई और छात्राओं में अभिभावकीय प्रेरणा का संचार हुआ। छात्रावास की व्यवस्थाओं पर भडाना ने संतोष प्रकट किया। उन्होंने छात्रावास के रसोई, बाथरूम एवं टॉयलेट की सफाई व्यवस्था निरीक्षण किया। वार्डेन निर्मला को छात्रावास में भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री, सहित सावित्री बाई फुले कि तस्वीर लगाने के निर्देश भी दिए तथा छात्राओं से परिसर में एक पेड़ मां के नाम लगाकर उसके देखभाल का आग्रह भी किया।

बोर्ड अध्यक्ष ने छात्राओं को कठिन परिश्रम कर अपने लक्ष्यों को हासिल करने की प्रेरणा दी। ये भी कहा कि हमारे समाज में दहेज प्रथा एक ऐसा सामाजिक अभिशाप है, जो महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों, चाहे वे मानसिक हों या फिर शारीरिक, को बढावा देता है। इससे बचने का एक मात्र उपाय है, शिक्षा ग्रहण कर अपने पैरों पर खड़ा होनाI

भडाना ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बालिकाओं की शिक्षा के प्रति अत्यंत संवेदनशील हैं। मुख्यमंत्री का कहना है कि बेटियों की पढ़ाई, उनका अच्छा स्वास्थ्य और उनकी सामाजिक सुरक्षा प्रदेश कि ही नहीं देश की सबसे श्रेष्ट निवेश योजना जैसा है। इस दिशा में सरकार लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने छात्राओं को शिक्षा के महत्व और सफलता के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया ताकि वे अपने भविष्य को उज्जवल बना सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा देने, महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके रोजगार के अवसरों को बढ़ाने की दिशा में पहला कदम बेहतर शिक्षा और कौशल-वृद्धि है। जिसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

फुटबाल खिलाड़ी नीतू गांव जाकर किया सम्मानित

कर्नाटक में आयोजित अंडर-17 महिला फुटबॉल राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने फाइनल मुकाबले में कर्नाटक को हराकर खिताब हासिल किया। राजस्थान टीम की खिलाड़ी पदमपुर गांव निवासी किसान पुत्री नीतू गुर्जर का बेहतरीन प्रदर्शन रहा। उनकी इस अद्वितीय उपलब्धि के लिए देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष ओम प्रकाश भड़ाना ने नीतू के गांव पदमपुरा जाकर उनका अभिनंदन किया। इस दौरान उन्होंने नीतू को साफा पहनाकर, माला पहनाकर और मुंह मीठा कराकर उनके समर्पण और मेहनत की सराहना की। यह सम्मान नीतू के लिए न केवल व्यक्तिगत गर्व का पल है, बल्कि अन्य युवा खिलाड़ियों के लिए भी प्रेरणा स्रोत है। इस प्रकार के सम्मान से नीतू जैसे खिलाड़ियों को आगे बढ़ने की और प्रेरणा मिलती है। इस अवसर पर नीतू के पिता शिवराज गुर्जर सहित ग्रामीणों ने भड़ाना की सहहृदयता के लिए भावुकता के साथ आभार प्रकट किया।

वीर शिरोमणि दुर्गादास राठौड़ के महान व्यक्तित्व से प्रेरणा ले युवा पीढ़ी : कर्नल राज्यवर्धन