अजमेर में जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने किया ध्वजारोहण

मार्च पास्ट की ली सलामी, प्रतिभाओं का किया सम्मान
अजमेर। जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने 78वें स्वाधीनता दिवस समारोह में अजमेर के पुलिस लाइन मैदान में ध्वजारोहण किया। उन्होंने यहां मार्चपास्ट की सलामी लेने के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 82 व्यक्तियों, संस्थाओं व अन्य प्रतिभाओं को सम्मानित किया। राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन लोकेश कुमार गौतम ने किया।

जल संसाधन मंत्री रावत ने अपने संबोधन में कहा कि भारतवर्ष को एक हजार वर्षों से भी अधिक समय तक विदेशी आक्रांताओं के अत्याचारों से जूझना पड़ा था। आज के दिन 1947 की इस स्वतंत्रता के साथ विभाजन की त्रासदी भी हमारी स्मृति में बनी हुई है। भारत ने इस विभाजन का दंश झेला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 के विकसित भारत की संकल्पना में आजादी के इस अमृत महोत्सव कालखण्ड में हर घर तिरंगा अभियान हमारे युवाओं और देशवासियों में राष्ट्रभक्ति एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाने की प्रेरणा देता है।

उन्होंने कहा कि हमारे शूरवीर नायकों के अदम्य साहस, तपस्या और शौर्य से प्राप्त यह स्वाधीनता अक्षुण्ण बनी रहे, इसके लिए हमें हमारे सामने मौजूद आंतरिक और बाह्य चुनौतियों को पहचानकर उनसे मुकाबला करना है। हमारे प्राचीन ग्रंथों में कहा गया है- स्वतन्त्रता की प्राप्ति और उसकी रक्षा केवल नागरिकों की शक्ति और सामर्थ्य से होती है और किसी देश के शक्तिशाली होने का मूल मन्त्र लोगों मे एकता और संगठन की भावना का होना है।

भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में रानी लक्ष्मी बाई के साथ आजादी के आंदोलन में अपने प्राण न्योछावर करने वाली महिला आंदोलनकारी झलकारी बाई तथा विदेशी आक्रांताओं से लड़ते हुए आठवीं सदी में मातृभूमि के लिए बलिदान हुए सिंधुपति सम्राट प्रतापी महाराजा दाहिर सेन के अजमेर अवस्थित स्मारक हमें हमेशा इनके बलिदान की याद दिलाते रहते है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान का हृदय स्थल अजमेर जिला विकास की निरन्तर दौड़ में हमेशा आगे रहा है और जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र का चप्पा-चप्पा विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रहा है। इसको केन्द्र और राज्य सरकार का डबल इंजन और नई गति प्रदान करेगा। विकास के इस अनवरत प्रवाह को बनाए रखने के लिए भारत की जनता ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पर तीसरी बार विश्वास जताया है। इसके लिए मैं सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का संशोधित बजट पेश किया है। जनकल्याण, सुशासन, महिला सुरक्षा, बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता, सुनियोजित विकास और आर्थिक सशक्तीकरण की अवधारणा को लागू करने के साथ-साथ यह बजट किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीब लोगों को समर्पित है। इसमें अजमेर को विशेष सौगातें दी गई हैं। सरकार गरीब परिवारों को 450 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। किसान सम्मान निधि में केंद्र के 6000 के अतिरिक्त राज्य सरकार 2000 रुपए अलग से किसानों को दे रही है। यह सरकार के द्वारा दूरदर्शी सोच के साथ अजमेर का क्रमबद्ध विकास करने के लिए कटिबद्ध होने का परिचायक है।

उन्होंने कहा कि अजमेर जिले के लिए कई महत्त्वपूर्ण बजट घोषणाएं की गई है। इनमें जेएलएन चिकित्सालय में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की स्थापना होने से गम्भीर बिमारियों का उपचार सम्भव होगा। किशनगढ़ में जिला अस्पताल का निर्माण होगा। अजमेर में आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना होगी। अजमेर में जीएनएम नर्सिंग कॉलेज खोला जाएगा। अजमेर की औषधि निर्माण रसायन शाला का ऑटोमेशन करते हुए नवीन मशीनें स्थापित की जाएगी। कोटड़ा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सैटेलाईट चिकित्सालय में क्रमोन्नत भी किया जाएगा। उद्योगों को बढ़ावा देने और औद्योगिक परिवेश तैयार करने के लिए किशनगढ़ में टाईल्स मेन्यूफेक्चरिंग पार्क की स्थापना की जाएगी। किशनगढ़ में ही फ्लांइग ट्रेनिंग स्कूल शुरू की गई है। यहां के प्रशिक्षित पायलट पूरे देश के विमान उड़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर की पेयजल आवश्यकता की पूर्ति के लिए सर्विस रिजरवायर निर्माण तथा नसीराबाद से कोटड़ा क्षेत्र तक पाईप लाईन का कार्य होगा। ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति हेतु गोयला से नसीराबाद के मध्य पाइप लाइन का कार्य होगा। ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस वे जयपुर-किशनगढ़-अजमेर-जोधपुर 350 किमी. की, कोटपूतली-किशनगढ़ 181 किमी. की, जयपुर-भीलवाड़ा 193 किमी. की, ब्यावर भरतपुर 342 किमी की तथा अजमेर-बांसवाड़ा 358 किमी की डीपीआर प्रस्तावित की गई है। जिला सीमा अजमेर से भदून-जाखोलाई-उजोली-भैरवाई-उमामलकी ढाणी जिला सीमा नागौर तक सड़क के कार्य होगा।

उन्होंने कहा कि अजमेर में पृथ्वीराज नगर योजना में सड़क निर्माण कार्य होगा। पुष्कर में सूरजकुंड योजना में सड़क निर्माण कार्य होगा। अजमेर में नसीराबाद रोड से अर्जुनलाल सेठी नगर योजना तक आरसीसी नाला एवं सड़क निर्माण, अजमेर शहर में 21.50 करोड़ रुपए के विभिन्न सड़क चौड़ाईकरण एवं नालों के निर्माण, अजमेर शहर के सुनियोजित विकास हेतु आनासागर के पास के क्षेत्र में नालों एवं ड्रेनेज के कार्य, 650 करोड़ रुपए की लागत से नसीराबाद-सरवाड़-केकड़ी-देवली सड़क को 4 लेन बनाने का कार्य, अजमेर शहर में वर्षा जल निकासी व्यवस्था में सुधार के कार्य, अजमेर में जिला मुख्यालय पर यात्रियों की सुविधा के लिए आधुनिकतम सुविधायुक्त बस-पोर्ट स्टैंड का निर्माण, शहरी ट्रांसपोर्ट सेवाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु इलेक्टि्रक बसों का संचालन के कार्य किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) की तर्ज पर अजमेर के इंजीनियरिंग कॉलेज का उन्नयन कर राजस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरआईटी) की स्थापना, तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरवाड़ में नवीन आईटीआई एवं अजमेर और किशनगढ़ के आईटीआई में नए ट्रेड स्थापित किए जाएंगे। अजमेर में आईटी पार्क की स्थापना होगी। हरिभाऊ उपाध्याय नगर में एवं अजमेर दक्षिण में पुलिस थाना बनेगा। श्री विद्यासागर जी महाराज पेनोरमा निर्माण कार्य होगा। पुष्कर नगर पालिका से नगर परिषद में क्रमोन्नत होगी। यह पुष्कर तीर्थ क्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि बड़ी ही खुशी की बात है कि राजस्थान की महत्त्वाकांक्षी पेयजल और सिंचाई परियोजना पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) से अजमेर जिले को भी शामिल किया गया है। प्रथम चरण में बीसलपुर बांध से मोर सागर ईआरसीपी के तहत जुडने से अजमेर क्षेत्र की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान होगा। बीसलपुर योजना में अजमेर फेज के लिए कॉमन इंटेक वेल मय ट्रांसमिशन लाइन का कार्य किया जाएगा। पुष्कर में वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय बनेंगे।

उन्होंने कहा कि 50 करोड़ की लागत से सावित्री माता मंदिर पुष्कर तक जल संग्रहण हेतु शोधित जल लेन व एनीकट निर्माण के कार्य, पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर कोरिडोर व सरोवर परिक्रमा मार्ग का विकास होने से तीर्थयात्रियों को सुविधा मिलेगी। नसीराबाद में नई कृषि उपज मंडी प्रारंभ होने से किसानों को लाभ होगा। अजमेर में गैस पाइपलाइन बिछाने का कार्य किया जाएगा।

चाचियावास पुष्कर में 33/11 केवी जीएसएस बनेगा। अजमेर शहर में पार्क एवं आदर्शनगर में मातृवन विकसित किए जायेंगे। नसीराबाद में देवनारायण बालिका छात्रावास, पुष्कर कॉलेज में दर्शनशास्त्र एवं विज्ञानं संकाय के अतिरिक्त अजमेर जिला मुख्यालय पर एथेलेटिक्स खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। भारत को विश्व पटल पर सम्मान की दृष्टि से देखा जाने लगा है। भारत को विकसित देशों की पंक्ति में खड़ा करने के लिए समस्त राष्ट्र प्राण-प्रण से लगा हुआ है। नए वल्र्ड ऑर्डर में भारत अग्रिम राष्ट्रों का सिरमोर बना है। सम्पूर्ण ग्लोब को प्रभावित करने वाली समस्याओं के समाधान के लिए वल्र्ड लीडर भारत को आगे कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस को आरम्भ किए गए एक पेड़ मां के नाम अभियान की प्रेरणा से मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान हरियालो राजस्थान के माध्यम से हरियाली तीज पर्व पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान में वृक्षारोपण का रिकॉर्ड बनाया है। राज्य में 7 करोड़ से अधिक तथा अजमेर में 6.58 लाख पौधे लगाए गए हैं। इस बार वृक्षारोपण महाअभियान के दौरान लगाए पौधों की सुरक्षा तथा देखभाल सुनिश्चित की गई है।

पुलिस एवं होमगार्ड की प्लाटून ने की परेड

इस समारोह में परेड कमांडर उप अधीक्षक पुलिस निरीक्षक रोशन लाल सामरिया के नेतृत्व में परेड की। सीआरपीएफ पुरूष प्लाटून के दल का नेतृत्व उपनिरीक्षक प्रदीप ने किया। राजस्थान पुलिस पुरूष प्लाटून का नेतृत्व उप निरीक्षक श्री योगेन्द्र उबाना ने किया। इसी प्रकार उपनिरीक्षक विमला चौधरी ने राजस्थान पुलिस महिला प्लाटून, उप निरीक्षक विकास ओजवानी ने होमगार्ड पुरूष प्लाटुन, सिद्धार्थ कुमार ने राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल स्काउट प्लाटून, हिम्मत सिंह ने एनसीसी प्लाटून, लता ने हरिसुन्दर बालिका स्कूल गाइड की प्लाटून का नेतृत्व किया। राजस्थान पुलिस के बैंड ने अशोक थापा के निर्देशन में देशभक्ति पूर्ण धुनें प्रस्तुत की। हरिसुन्दर बालिका स्कूल बैण्ड का नेतृत्व ज्योति, सेंट पोल स्कूल बैंड का नेतृत्व तन्मय लोंगवानी, गुरूकुल स्कूल बैण्ड का नेतृत्व शेजल चौहान, एचकेएच स्कूल बैण्ड का नेतृत्व शौर्य प्रताप सिंह एवं सेन्ट स्टीफन बैण्ड का नेतृत्व अदिति जैन ने किया। सेंट स्टीफन स्कूल के दल ने ड्रमर कॉल से राष्ट्रीय ध्वज का अभिवादन किया।

सामुहिक नृत्य समेत कई सांस्कृतिक कार्यक्रम

राजकीय सावित्री बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की डॉ. शारदा देवड़ा के निर्देशन में सामुहिक नृत्य का कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें देशभक्ति गीतों के समुच्च पर 150 से अधिक बालिकाओं ने शानदार प्रस्तुति दी। इसमें सावित्री राजकीय बालिका विद्यालय, केन्द्रीय बालिका विद्यालय, ईस्ट पॉइन्ट, ख्वाजा मॉडल स्कूल एवं एचकेएच की बालिकाओं ने भाग लिया। डीसी देवडा एवं श्री अलंकार देवड़ा के समूह ने राष्ट्रगान गाया।

सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन

समारोह के दौरान विद्यार्थियों ने सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया। इसमें विभिन्न विद्यालयों के 380 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें 180 छात्रों ने दण्ड योग तथा 200 से अधिक बालिकाओं ने वलय योग किया। नशा मुक्ति के संबंध में शपथ भी दिलवाई गई।

लोकतंत्र सेनानियों को मिले ताम्र पत्र

मुख्य समारोह में राजस्थान लोकतंत्र सेनानी सम्मान निधि के अन्तर्गत पेंशन प्राप्त करने वाले लोकतंत्र सेनानियों एवं उनके आश्रितों को ताम्र पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इनमें आनंद नानकानी, भगवती प्रसाद, चतुर्भुज धाभाई, गोविन्द प्रसाद, हनुमान प्रसाद, पारसमल जैन, एसएन खण्डेलवाल, पारस कोठारी लोकतंत्र सेनानियों एवं इन्द्रा शर्मा तथा कमला देवी के परिजनों का समारोह में सम्मान हुआ।

इस ताम्र पत्र में लोकतंत्र सेनानियों के अदम्य साहस, त्याग और बलिदान से आपातकाल के दौरान लोकतंत्र को मतबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का संदर्भ दिया गया है। इन सेनानियों के दृढ संकल्प और अटूट भावना ने अंधकारमय समय में आशा की किरण जगाई थी। इनके प्रति कृतज्ञता का भाव व्यक्त किया गया है। उत्कृष्ट कार्य करने वाले 82 व्यक्तियों एवं संस्थाओं को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी शोभाराम गहरवार के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों का भी सम्मान किया गया।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री अनिता भदेल, पूर्व विधायक बाबुलाल सिंगारिया, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी, संभागीय आयुक्त महेश चन्द्र शर्मा, पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त नित्या के., जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना, नगर निगम आयुक्त देशल दान, प्रशिक्षु आईएएस महिमा कसाना, डीएफओ सुगनाराम जाट, दैनिक नवज्योति के प्रदान सम्पादक दीनबन्दु चौधरी, जीतमल प्रजापत, अर्जुन सिंह रावत सहित अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

नागरिकों में राष्ट्रप्रेम की भावना प्रबल होने से भारत दुनिया में बनेगा सिरमौर : भजनलाल