केन्द्र में सचिव स्तर पर बड़ा फेरबदल, राजेश कुमार सिंह होंगे नए रक्षा सचिव

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार में सचिव स्तर के अधिकारियों के बड़े स्तर के फेरबदल में 18 विभागों के सचिव बदले गए है और विशेष सचिव रैंक के दो अधिकारियों को सचिव रैंक का अधिकारी बनाया गया है।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के शुक्रवार को जारी एक परिपत्र में यह जानकारी दी गई है। परिपत्र में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग का सचिव बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। जोशी हरियाणा कैडर के 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी है।

कोयला मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नागराजू मद्दिराला को वित्तीय सेवा विभाग का सचिव बनाया गया है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) विभाग के सचिव, केरल कैडर के 1989 के आईएएस अधिकारी राजेश कुमार सिंह को रक्षा सचिव बनाया जा रहा है। वह अरमाने गिरधर का स्थान लेंगे जो 31 अक्टूबर को सेवानिवृत हो रहे है। मंत्रिमंडल नियुक्त संबंधी समिति ने सिंह के सेवाकाल के विस्तार को भी मंजूरी दी है और वह रक्षा सचिव पद पर 31 अक्टूबर 2026 तक या किसी अन्य आदेश तक रक्षा सचिव पद पर बने रहेंगे।

परिपत्र के अनुसार अल्पसंख्यक मामलों के सचिव के श्रीनिवास को आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। काॅरपोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव मनोज गोविल (मध्यप्रदेश 1991) वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग के सचिव बनाए गए है।

कर्नाटक कैडर की 1991 बैच की आईएएस वंदना गुरनानी को केन्द्र में बुलाया जा रहा है और उन्हें कैबिनेट सचिवालय में सचिव (समन्वयन) बनाया जा रहा है। पंचायत राज मंत्रालय में विशेष सचिव चन्द्र शेखर कुमार को अल्पसंख्यक मंत्रालय के सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। श्रम मंत्रालय के अन्तर्गत केन्द्रीय भविष्य कोष आयुक्त नीलम साम्मी राव को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का सचिव बनाया गया है।

आगमुट कैडर के 1993 बैच की आईएएस उनिया सलीला श्रीवास्तव को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। वह इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव है। वह अपना नया दायित्व 30 सितंबर को संभालेंगी। वर्तमान स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा का स्थान लेगी। जो अगले महीने सेवानिवृत हो जाएंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य अधिशाषी और 1993 बैच की आईएएस दीप्ति गौर मुखर्जी कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की सचिव बनायी गयी है। वह मनोज गोविल का स्थान लेंगी जिन्हें व्यय सचिव बनाया गया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की अतिरिक्त सचिव दीप्ति उमा शंकर राष्ट्रपति की सचिव बनाई गई है। वह राजेश वर्मा की जगह लेगी जो 31 अगस्त को सेवानिवृत हो रहे हैं।

इस्पात मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव एवं वित्तीय सलाहकार सुकृति लिखी को रासायनिक हथियार संधि पर राष्ट्रीय प्राधिकरण की अध्यक्ष बनाया गया है। वह मुखमीत सिंह भाटिया की जगह लेगी जो 30 सितंबर को सेवानिवृत होंगे।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव बनाया गया है। वाणिज्य विभाग में अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया को डीपीआईआईटी विभाग का सचिव बनाया गया है जो राजेश कुमार सिंह की जगह लेंगे जिन्हें रक्षा सचिव की जिम्मेदारी दी जा रही है।

भारतीय खाद्य निगम के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अशोक कुमार कालू राम मीणा को पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का सचिव बनाया गया है। वह विन्नी महाजन की जगह लेंगे जो 31 अक्टूबर को सेवानिवृत होगी। वाणिज्य मंत्रालय के अन्तर्गत परिचालित ई मार्केट कंपनी के सीईओ प्रशांत कुमार सिंह को नई एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। वह भूपिंदर सिंह भल्ला की जगह लेंगे जो 30 सितंबर को सेवानिवृत होंगे।

परमाणु ऊर्जा विभाग के परमाणु ऊर्जा आयोग में सदस्य (वित्त) पंकज कुमार मिश्रा (आईआरएस 1989 बैच) को केन्द्र सरकार के सचिव का दर्जा दिया गया है। रासायनिक एवं उवर्रक मंत्रालय में विशेष सचिव ए नीरजा को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का सचिव बनाया गया है जो आशीष उपाध्याय का स्थान लेगी। उपाध्याय 30 सितंबर को सेवानिवृत हो रहे है।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने चेन्नई बंदरगाह न्यास के अध्यक्ष सुनील पालीवाल को उनकी वर्तमान जगह पर ही सचिव का रैंक प्रदान किया है। इसी तरह नागर विमानन महानिदेशक विक्रम देवदत्त को पदोन्नत कर सचिव का पद और वेतनमान दिया गया है। पालीवाल एवं देवदत्त अभी तक विशेष सचिव स्तर के अधिकारी थे।