सरदार रवनीत सिंह बिट्टू राजस्थान में बीजेपी से राज्यसभा उपचुनाव में उम्मीदवार

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने आगामी तीन सितंबर को राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री सरदार रवनीत सिंह बिट्टू को अपना उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार को राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव के लिए बिट्टू को भाजपा उम्मीदवार बनाए जाने की स्वीकृति प्रदान की। बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं और उन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव से पहले गत 24 मार्च को ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा था।

इसके बाद भाजपा ने तीन बार सांसद रहे बिट्टू को लुधियाना से अपना लोकसभा प्रत्याशी बनाया था लेकिन वह चुनाव हार गए। इसके बावजूद उन्हें मंत्री बनाया गया। बिट्टू वर्ष 2019 एवं 2014 में लुधियाना तथा 2009 में आनंदपुर साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में लोकसभा का चुनाव लड़कर तीन बार सांसद बने। उन्होंने पंजाब में वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ा लेकिन वह चुनाव हार गए। अब उन्हें राज्यसभा में सांसद बनने का मौका मिला हैं।

राजस्थान में भाजपा की सरकार हैं और उसके बहुमत के हिसाब बिट्टू को राज्यसभा चुनाव जीतने में कोई दिक्कत नजर नहीं आ रही हैं। उपचुनाव में अब तक निर्दलीय उम्मीदवार बबीता बाघवानी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया गत 14 अगस्त से शुरू हुई और 21 अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। ऐसे में बिट्टू कल अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।