रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर रखकर कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश नाकाम

कानपुर। उत्तर प्रदेश में कानपुर जिले के शिवराजपुर क्षेत्र में बीती रात कानपुर अनवरगंज से भिवानी जा रही 14117 कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की नाकाम साजिश की गई।

अपर पुलिस आयुक्त हरीश चंद्र ने सोमवार को बताया कि रविवार रात करीब साढ़े आठ बजे बर्राजपुर और बिल्हौर रेलवे स्टेशन के बीच खम्बा नंबर 37/17 के पास रेलवे ट्रैक पर एक घरेलू सिलेंडर रख कर ट्रेन को पलटाने की साजिश की गई। इंजन से किसी भारी वस्तु के टकराने का अहसास होते ही लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया।

सूचना मिलते ही सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आ गईं। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी। ट्रैक के पास घरेलू सिलेंडर और पेट्रोल से भरी बोतल, माचिस और एक संदिग्ध झोला बरामद हुआ।

इस दौरान कालिंदी एक्सप्रेस करीब 22 मिनट ट्रैक पर खड़ी रही। एहतियातन लखनऊ से बांद्रा टर्मिनल के लिए जा रही लखनऊ बांद्रा एक्सप्रेस को भी बिल्हौर स्टेशन पर रोका गया। सूचना मिलते ही अनवरगंज स्टेशन के रेलवे अधीक्षक, आरपीएफ और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल की जांच की। जांच के दौरान ट्रैक पर लोहे जैसे वस्तु के रगड़ने के निशान मिले। आरपीएफ ने ड्रैगन और सर्च लाइट की मदद से रेलवे ट्रैक और आसपास की झाड़ियों की जांच की। मामले की फॉरेंसिक के द्वारा जांच कराई जा रही है।

इटावा में तकनीकी खामी से रुकी वंदे भारत एक्सप्रेस

दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर इटावा जिले के भरथना और साम्हो रेलवे स्टेशन के बीच सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को कथित रुप से तकनीकी खामी की वजह से रोका गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रेन के इंजन में कोई तकनीकी खामी आई हुई है जिसके कारण वंदे भारत एक्सप्रेस भरथना और साम्हो रेलवे स्टेशन के बीच खड़ी हो गई है। इंजन में तकनीकी खामी की जानकारी सामने आने के बाद रेलवे के तकनीकी अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। ट्रेन के रुकने के बाद सफर कर रहे रेल यात्री उतरकर के नीचे खड़े हो गए हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस का अगला पड़ाव कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन है लेकिन तकनीकी खामी के कारण वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इटावा में दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर खड़ी हुई है। ट्रेन के इंजन को हटाकर मालगाड़ी का इंजन लगा दिया है जिसके बाद वंदे भारत एक्सप्रेस को वापस भरथना रेलवे स्टेशन ले जाया गया है। भरथना रेलवे स्टेशन पर तकनीकी अधिकारियों की टीम वंदे भारत एक्सप्रेस की गहन जांच करेगी और उसके बाद वंदे भारत एक्सप्रेस को अगले पड़ाव के लिए रवाना किया जाएगा।