खेलों में भारत की सफलताओं ने दुनियां को चौंकाया : कंवलप्रकाश

अजमेर। राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के पूर्व सदस्य कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा है कि खेल जगत में भारत की बढ़ती ताकत और अपार सफलताओं ने विश्व को चौंकाया है।

अजमेर में बुधवार को 10वीं अखिल भारतीय सम्राट पृथ्वीराज चौहान राइफल निशानेबाजी प्रतियोगिता के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में किशनानी ने कहा कि जहां एक ओर भारत ने पूरे विश्व को चौंकाया है। ऐसे माहौल ने युवा पीढ़ी को खेलों के मैदान की ओर आकर्षित किया है। लंबे अंतराल में ओलंपिक खेलों की पदक तालिका में भारत का नाम तेजी से ऊपर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि हाल ही ओलंपिक एवं कई अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में भारत को मिली सफलतायें इसका उदाहरण हैं। खेल अब सामान्य मान्यताओं से बाहर निकल कर प्राथमिकता के साथ आम जीवन में जगह बना रहे हैं।

इससे पहले 10 मीटर एयर राइफल एनआर चैंपियन ऑफ चौंपियंस में प्रथम दौलत शक्तावत, द्वितीय निहारिका अग्रवाल सरोज प्रजापति तीसरे स्थान पर रहीं, जबकि 10 मीटर एयर पिस्टल एनआर चैंपियन ऑफ चैंपियंस में प्रथम सागर तोमर, द्वितीय मनीष चौधरी और रिषभ तीसरे स्थान पर रहे, जिन्हें ट्रॉफी एवं नगद पुरस्कार दिए गए।

समारोह के विशिष्ट अतिथि पेरिस ओलंपिक की पदक विजेता मनु भाकर के प्रशिक्षक अनिल जाखड़ ने कहा कि देश में पिछले कुछ वर्षों से खेलों में अपार सुविधाओं का अंबार लगा है। इससे खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा है और उनके प्रदर्शन पर भी सकारात्मक असर देखने को मिल रहे हैं।

उन्होंने मनु भाकर की उपलब्धियां देश को समर्पित करते हुए कहा कि यह सब कुछ हाल ही में खेलों में आए बदलाव के माहौल का प्रतिफल है। प्रतियोगिता के समन्वयक हिम्मत सिंह राठौर के अनुसार प्रतियोगिता में करीब 500 राइफल निशानेबाजों ने शिरकत की। विजेताओं को नगद पुरस्कार एवं पदक प्रदान किए गए।