नांदेश्वर महादेव मंदिर पर अन्नकुट के साथ रामदेव भंडारा का समापन

अजमेर। रामदेवरा जातरूओं के लिए बाबा रामदेव भंडारा समिति द्वारा क्रिश्चयनगंज स्थित नांदेश्वर महादेव मंदिर पर चलाए जा रहे 22वें भंडारे का समापन तेजादशमी पर महाआरती एवं अन्नकूट के साथ हुआ।

समापन के अवसर पर बाबा रामदेव की सवारी को कृष्णगंज क्षेत्र में भ्रमण कराया गया। महाआरती एवं अन्नकूट वितरण में आस्था का जन सैलाब उमड़ा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेंद्र सिंह रलावता, शहर जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव शिवकुमार बंसल, महेश चौहान, अशोक बिंदल, राज नारायण आसोपा, राजेंद्र नरचल, गंगाराम सैनी, राजेश शर्मा, श्याम बिहारी शर्मा आदि ने महाआरती की।

रामदेवरा जातरूओं के लिए चलाए गए 24 दिवसीय भंडारे में अतिथि देवो भव: की परंपरा निभाते हुए जातरूओं के लिए सुबह की चाय, अल्पाहार, दोपहर का भोजन, शाम की चाय, भोजन एवं रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाती है।

भंडारे में मारवाड़ी हलवाइयों द्वारा रामदेवरा जातरूओ को प्रतिदिन शुद्ध सात्विक स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजन पर परोसे गए। जातरूओं को दाल बाटी चूरमा, खीर पूडी, हलवा पुडी, नमकीन व मीठे चावल, नमकीन पूडी सहित प्रतिदिन नित्य नए व्यंजन परोसे गए।

भण्डारे के संयोजक ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि बाबा रामदेवरा जातरूओं के लिए 24 साल पहले भंडारे की शुरुआत देवीलाल वैष्णव ने की थी। कोरोना काल में 2 साल भंडारा नहीं लगाया गया। यूं तो अजमेर शहर के विभिन्न स्थानों पर भंडारे लगाए जाते हैं परंतु जो जातरू यहां भंडारे में प्रसाद ग्रहण कर लेते हैं वे हर वर्ष यही आते हैं। इस साल मौसम खराब रहने के बावजूद भंडारे में औसत रोज 500 से अधिक व्यक्तियों ने प्रसाद ग्रहण किया। भंडारे में बाबा रामदेव के साथ पुष्कर के बंगाली बाबा को विराजमान किया गया।

मान्यता है कि भण्डारे में अन्नपूर्णा देवी साक्षात विराजमान रहती हैं और भंडारे में किसी भी सामग्री की कोई कमी नहीं होती और भंडारा अनवरत चलता रहता है। भंडारे में जिस भी सामग्री की आवश्यकता होती है उसकी स्वत: व्यवस्था हो जाती है।

भंडारे के दौरान 100 युवाओं की टीम ने बारी बारी से सेवाएं दी। जिसमें अशोक मेहरा, मनीष सतरावाला, छोटू लाल यादव, राम खूबचंद, प्रेम सांखला, सत्तू, बुद्दा मल, विनोद पंडित, राज सांखला, पृथ्वीराज सांखला, सूरजमल गोयल, गोविंदराम जादम, देवीलाल, हरि खंडेलवाल आदि का सहयोग रहा।