अजमेर में स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान का शुभारंभ

अजमेर। स्वच्छ भारत मिशन के स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024 के अंतर्गत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता की थीम पर प्रदेश व देश भर में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

इस अभियान का शुभारंभ मंगलवार को मदार गेट से किया गया। एक पखवाड़े चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष ओम प्रकाश भड़ाना, कलक्टर लोक बन्धु, नगर निगम आयुक्त देशल दान तथा प्रशासनिक अधिकारियों ने मदार गेट से गांधी भवन तक साफ सफाई कर झाड़ू निकालते हुए श्रमदान कर किया साथ ही आमजन को इस अभियान से जुड़ने का संदेश दिया।

अभियान गांधी भवन पर समाप्ति के पश्चात देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष ओम प्रकाश भड़ाना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा का संदेश का उद्देश्य सफाई और स्वच्छता को हमारे जीवन में एक संस्कार के रूप में अपनाना है। उन्होंने कहा कि हम अक्सर अपने घरों और दुकानों को साफ रखते हैं, लेकिन वहां से बाहर निकल कर गंदगी फैलाने में संकोच नहीं करते। हमें यह मानसिकता बदलनी होगी।

दिलाई स्वच्छ भारत मिशन की शपथ

इस दौरान ओम प्रकाश भड़ाना ने सभी को स्वच्छ भारत मिशन की शपथ दिलाई। महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। सभी को स्वच्छता के प्रति सजग रहने और उसके लिए हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके, स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करने, न गंदगी करने न किसी और को करने देने की शपथ दिलाई। इसकी शुरुआत सबसे पहले स्वयं से परिवार से, मोहल्ले से, गांव से एवं कार्यस्थल से करने की शपथ दिलाई गई।

इस दौरान अतिरिक्त कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़ एवं नगर निगम उपायुक्त राज लक्ष्मी गहलोत, कीर्ति कुमावत, नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी तथा सफाईकर्मी भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी के नेतृत्व में 2047 तक विकसित होगा भारत : उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी