पुष्कर मेला-2024 का ध्वजारोहण 9 नवम्बर को

अजमेर। राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर में अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेला-2024 का ध्वजारोहण नौ नवम्बर को पुष्कर मेला मैदान पर किया जाएगा।

परम्परागत तरीकों से दो हिस्सों में भरने वाला ख्यातनाम पुष्कर मेला 15 दिनों के लिए भरेगा। मेले के पहले चरण का आगाज दो नवम्बर को श्री पुष्कर पशु मेले से होगा। राज्य का पशुपालन विभाग इसी दिन अपना मेला कार्यालय स्थापित करेगा।

अजमेर प्रशासन एवं पुलिस का भी मेला मैदान पर शिविर कार्यालय स्थापित किया जाएगा। पशु मेले के अलावा दूसरे चरण में पुष्कर धार्मिक मेला पंचतीर्थ स्नान के साथ परवान चढ़ेगा, जो 15 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा के धार्मिक महास्नान के साथ सम्पन्न होगा।

खास बात यह है कि इस बार चतुर्थी तिथि क्षय होने के कारण पंचतीर्थ स्नान चार दिन ही हो सकेंगे। इन चार दिनों में लाखों श्रद्धालुओं को पवित्र पुष्कर सरोवर में कार्तिक का धार्मिक स्नान करना होगा। सरोवर के अत्यधिक भरने से राज्य सरकार और अजमेर प्रशासन को सुरक्षा के खास इंतजाम करने होंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के अजमेर स्थित पशुपालन विभाग ने पशु मेले की तैयारियां शुरू कर दी हैं। देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए पर्यटन विभाग ने सरकार से अतिरिक्त बजट मुहैया कराने को कहा है। पुष्कर नगरपालिका, पुष्कर नगरपरिषद में क्रमोन्नत होने से नगर परिषद भी मेले की व्यवस्थाओं पर अतिरिक्त बजट खर्च करेगी।

सबकी निगाहें पुष्कर विधायक एवं राज्य के जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत पर है कि वे, सरकार से पुष्कर मेला व्यवस्था के लिए अतिरिक्त विशेष पैकेज मुहैया कराएं।