कानपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश, रेल ट्रैक पर फिर मिला गैस सिलेंडर

कानपुर देहात। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल में कानपुर सेंट्रल और प्रयागराज के बीच प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास रविवार भोर ट्रेन पलटाने की साजिश लोको पायलट की सजगता से विफल हो गई जब एक पांच किलो का घरेलू सिलेंडर बीच पटरी पर रखा मिला।

प्रयागराज मंडल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) शशिकांत त्रिपाठी ने बताया कि आज सुबह जिले के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास एक घरेलू सिलेंडर पटरी पर रखा मिला। मालगाड़ी के चालक ने संदिग्ध चीज देख कर दूर से ही ट्रेन को नियंत्रित कर लिया और चंद मीटर दूर ट्रेन रुक गई।

लोको पायलट की सूचना पर राजकीय रेलवे पुलिस, रेलवे सुरक्षा बल और खुफिया एजेंसी के जवान मौके पर पहुंचे। फोरेंसिक टीम ने घटना स्थल का मौका मुआयना किया। उन्होंने बताया कि घटना के कारण रेल संचालन पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। लोको पायलट की सूझबूझ और सजगता के चलते एक हादसा होने से बच गया। घटना की जांच के निर्देश दे दिए गए हैं।

त्रिपाठी ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही इस तरह की घटनाओं के मद्देनजर ट्रैक मैन, प्वाइंट मैन, स्टेशन मास्टर समेत अन्य रेलवे कर्मचारियों को सजगता बरतने के निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। भविष्य में इस प्रकार की अप्रिय घटनाओं से बचाव के लिये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, सीसीटीवी और ड्रोन जैसी तकनीक अपनाने पर भी विचार किया जा रहा है।