सरवाड़ कस्बे में स्क्रब टायफस रोगी मिलने से चिकित्सा विभाग सतर्क

अजमेर। राजस्थान में अजमेर संभाग के केकड़ी जिले के सरवाड़ कस्बे में स्क्रब टायफस का रोगी मिलने से चिकित्सा विभाग सतर्क हो गया है।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. अशोक कुमार सुवालका से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को छोटा मोहल्ला निवासी फिरोजा पत्नी अयूब टांक के स्क्रब टायफस रोग से ग्रसित मिलने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. अंकुर शर्मा की सूचना पर चिकित्सा विभाग एवं पशुपालन विभाग के दल ने प्रभावित क्षेत्र का सर्वेक्षण किया।

डॉ. सुवालका ने बताया की इससे पहले भी ग्राम गुंदाली, सुनारिया, टांटोटी में स्क्रब टायफस के रोगी मिल चुके हैं। उन्होंने बताया कि स्क्रब टायफस एक बैक्टीरिया जनित संक्रामक रोग है जो पशुओं के बाह्य परजीवी चीचड़े माइट्स के लार्वा के काटने से फैलता है। स्क्रब टायफस से संक्रमित रोगी को लगातार बुखार रहता है और सिर एवं शरीर में दर्द रहता है। शरीर में चकते बनते हैं।

चिकित्सा विभाग ने स्क्रब टायफस का रोगी मिलने के बाद आस पास के क्षेत्र में पशुओं के शेड एवं पशुओं पर साइपरमेथरिन का छिड़काव करवाया। डॉ. सुवालका के नेतृत्व में पशु चिकित्सा दल ने पशुपालकों को अपने पशुओं में चीचड़े की रोकथाम के लिए कीटनाशक के छिड़काव की सलाह दी है।