संसद की स्थायी समितियां गठित, इस खास समिति के सदस्य बने सांसद लुंबाराम चौधरी

जालोर सिरोही सांचौर सांसद लुंबाराम चौधरी
जालोर सिरोही सांचौर सांसद लुंबाराम चौधरी

सबगुरु न्युज- दिल्ली/सिरोही। संसद की स्थायी समितियों की घोषणा गुरुवार को की गई। इसमें विभिन्न दलों के नेताओं को महत्वपूर्ण समितियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भारतीय जनता पार्टी के जालौर,सिरोही, सांचौर के सांसद लुंबाराम चौधरी को रक्षा संबंधी स्थायी समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है,जो एक महत्वपूर्ण पद है। इस कमेटी में एक सदस्य लोकसभा के नेता विपक्ष राहुल गांधी भी हैं।

संभाग सह मीडिया प्रभारी चिराग रावल ने बताया कि रक्षा संबंधी स्थायी समिति वर्तमान में विभागों से संबद्ध 24 स्थायी समितियों में से एक है। जिसका गठन लोक सभा के प्रक्रिया तथा कार्य संचालन नियमों के नियम 331 (ग) के अंतर्गत किया गया है।

समिति के क्षेत्राधिकार में रक्षा मंत्रालय आता है जिसके पास पांच विभाग हैं रक्षा विभाग, रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग, भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग, और सैन्य कार्य विभाग इस समिति में 31 सदस्य होते हैं जिसमें से 21 सदस्य अध्यक्ष, लोक सभा द्वारा लोक सभा से नामनिर्दिष्ट किए जाते हैं और 10 सदस्य सभापति, राज्य सभा द्वारा राज्य सभा से नामनिर्दिष्ट किए जाते हैं। राधा मोहन सिंह इस कमेटी के अध्यक्ष है।

समिति को रक्षा मंत्रालय की अनुदानों की मांगों पर विचार करना, तत्संबंधी प्रतिवेदन तैयार करना और उन्हें संसद में प्रस्तुत करना, रक्षा मंत्रालय से संबंधित ऐसे विधेयकों की जांच करना जो अध्यक्ष, लोक सभा अथवा सभापति, राज्य सभा, जैसा भी मामला हो, द्वारा समिति को सौंपे गए हों और उनके संबंध में प्रतिवेदन तैयार करना, रक्षा मंत्रालय के वार्षिक प्रतिवेदनों पर विचार करना और उनके संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करना और दोनों सदनों में प्रस्तुत राष्ट्रीय आधारभूत दीर्घावधि नीति दस्तावेजों, जो अध्यक्ष, लोक सभा अथवा राज्य सभा के सभापति यथास्थिति, द्वारा समिति को सौंपे गए हों, पर विचार करना और उनके संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत करना होता है।