कलक्टर लोक बन्धु ने नसीराबाद में सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया

अजमेर। कलक्टर लोक बन्धु ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आमजन को राहत दें, नियमित जन सुनवाई करें एवं तय समयावधि में काम करें। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करें। लम्बित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करें।

कलक्टर लोक बन्धु ने शनिवार शाम को नसीराबाद में उपखण्ड अधिकारी कार्यालय तहसील, उप कोषागार, नसीराबाद सदर थाना एवं बस स्टैण्ड पर अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा एवं राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप आमजन को राहत देने के लिए पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य करें।

राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करें। उनकी समस्याओं को सुनकर तय समय सीमा में राहत प्रदान करें। अधिकारी नियमित जन सुनवाई करें ताकि आमजन अपनी समस्याएं उन्हें बता सके। जन सुनवाई में प्राप्त परिवादों को तार्किक समाधान हो। विभिन्न स्तर के राजस्व न्यायालयों में जितने वाद एवं प्रकरण लम्बित हैं, उनका समयबद्ध निराकरण किया जाए।

कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी देवी लाल यादव से उपखण्ड स्तर पेंडेंसी के बारे में जानकारी ली। यहां पेंडेंसी नहीं पाई गई। उन्होंने कार्यालय में प्राप्त होने वाले परिवादों के निस्तारण के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का भी निरीक्षण कर कार्यप्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने रिकॉर्ड भी चौक किया।

इसके पश्चात कलक्टर ने तहसील का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से म्यूरेशन, राजस्व सम्बन्धी कामकाज, परिवादों का निस्तारण, भवन एवं स्टाफ आदि के बारे में जानकारी ली। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि समस्याएं लेकन आने वाले शहरी व ग्रामीण नागरिकों की परिवेदना पर तुरन्त एक्शन हो, उन्हें राहत मिले।

कलक्टर नें उप कोषागार का निरीक्षण कर भुगतान प्रक्रिया, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, बिल भुगतान एवं ऑनलाइन कामकाज की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन का निस्तारण नियमित एवं समयबद्ध हो।

कलक्टर ने नसीराबाद सदर थाना का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पुलिस आमजन में विश्वास, अपराधियों में भय के मूल मंत्र के साथ काम करे। बजट घोषणा की अनुपालन में थाने में महिला हैल्प डेस्क स्थापित की जाए। उन्होंने मालखाने, चौकी, स्टाफ, हिस्ट्रीशीटर्स की संख्या, स्वागत कक्ष आदि की भी जानकारी ली।

कलक्टर ने बस स्टैण्ड स्थित अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण कर भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने निर्देश दिए कि भोजन में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी देवी लाल यादव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।