किआ ईवी 9 और कार्निवल लॉन्च, कीमत क्रमश: 1.30 करोड़ और 63.90 लाख रुपए

नई दिल्ली। प्रीमियम यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी किआ इंडिया ने भारत में लंबे इंतजार के बाद किआ कार्निवल एमपीवी और ईवी9 इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च गुरूवार को लॉन्च करने की घोषणा की जिसमें किआ ईवी 9 की एक्स शोरूम कीमत 12990000 रुपए और कार्निवल की कीमत 63.90 लाख रुपए है।

कंपनी ने किआ कार्निवल को दो वेरिएंट और ईवी9 को सिर्फ एक वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा गया जाएगा। इनकी डिलीवरी आने वाले महीनों में शुरू कर दी जाएगी। एमपीवी को दो वेरिएंट लिमोसिन और लिमोसिन प्लस के रूप में उतारा गया है, जिसकी शुरुआती कीमत 63.90 लाख रुपए है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्वांग्गु ली ने यहां इन दोनों वाहनों को लॉन्च करने के अवसर पर कहा किकिआ ईवी9 के साथ लॉन्च की गई कार्निवल एमपीवी में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं। कार्निवल में डुअल सिंगल-पैन इलेक्ट्रिक सनरूफ, इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट पैनल के लिए ट्विन 12.3-इंच डिस्प्ले, पावर्ड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, पावर्ड रियर डोर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर के साथ 360-डिग्री सराउंड कैमरा, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 12-स्पीकर प्रीमियम म्यूजिक सिस्टम और लेवल 2 एडीएएस सूट दिया गया है।

नई कार्निवल के बाहरी मुख्य आकर्षणों में नई ग्रिल के साथ नया फेसिया, वर्टिकल स्टैक्ड एलईडी हेडलैंप, उल्टे एल-आकार के एलईडी डीआरएल, कंट्रास्ट-कलर स्किड प्लेट, टेलगेट पर एलईडी लाइट बार, नए अलॉय व्हील, फ्रेश रूफ रेल और शार्क फिन एंटीना शामिल हैं। किआ कार्निवल उसी 2.2-लीटर डीजल इंजन से पावर लेती है जो आठ-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। कंपनी को कार्निवल की 2,796 से अधिक बुकिंग पहले ही दर्ज कर ली हैं।

उन्होंने कहा कि ईवी 9 को बॉक्सी डिजाइन में पेश किया गया है, जो एसयूवी जैसा डिजाइन लिए हुए है, जो मॉर्डन एलईडी लाइटिंग एलिमेंट के चलते फ्यूचरिस्टिक दिखाई देती है। इसका ट्रिपल स्क्रीन सेटअप प्रमुख हाइलाइट्स में से एक है, जिसमें दो 12.3-इंच स्क्रीन शामिल हैं, जो दो डिस्प्ले के बीच 5.3-इंच क्लाइमेट कंट्रोल डिस्प्ले द्वारा एक साथ एकीकृत हैं।

सेंट्रल स्क्रीन के नीचे, स्टार्ट/स्टॉप, क्लाइमेट कंट्रोल और वेंटिलेशन सिस्टम, मीडिया और अन्य सेटिंग्स के लिए डैशबोर्ड पैनल पर वस्तुतः छिपे हुए प्रकार के टच-इनपुट कंट्रोल हैं। इसकी पहली और दूसरी पंक्ति के लिए अलग-अलग सनरूफ, डिजिटल इनसाइड रियर व्यू मिरर, लेग सपोर्ट के साथ पहली और दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए रिलैक्सेशन फीचर और 64-रंग की एम्बिएंट लाइटिंग को दिया गया है।

इसके अलावा दूसरी पंक्ति में 8-तरफ़ा पावर एडजस्टमेंट और मसाज फ़ंक्शन के साथ कैप्टन सीटें दी गई हैं। सुरक्षा की बात करें, तो इस ईवी9 में कई एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट जैसे लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम फीचर्स को जोड़ा गया है।

किआ ईवी9 के पावरट्रेन की बात करें, तो इसमें 99.8 केडब्ल्यू का बैटरी पैक दिया गया है, जिसके साथ 2 इलेक्ट्रिक मोटर्स का सेटअप दिया गया है। कंपनी दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह ईवी 561 किलोमीटर तक की रेंज देती है। यह बैटरी पैक 384 पीएस की पावर और 700 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह ईवी 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड महज 5.3 सेकंड में पकड़ सकती है।