कुशल प्रशासन एवं लोककल्याण की प्रतिमूर्ति थी पुण्यश्लोक महारानी अहिल्याबाई होल्कर

अजमेर। सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं छात्रा इकाई की ओर से एक दिवसीय शिविर में महारानी अहिल्याबाई होल्कर के 300वें जन्म जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता के रूप में लेखिका, शिक्षाविद् एवं शिक्षाशास्त्र विभाग की डॉ. सुमन बाला आचार्य ने महारानी अहिल्याबाई होल्कर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके कुशल प्रशासन, न्यायप्रियता, व्यवस्था एवं शासन में सभी की सहभागिता एवं लोककल्याणकारी कार्यों से अवगत कराया। महारानी होल्कर के पुण्यश्लोक एवं लोकमाता के रूप में सामाजिक सौहार्द के लिए किए गए कार्यों से परिचित कराया।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो. (डॉ.) मनोज कुमार बहरवाल ने वर्तमान युग में महारानी अहिल्याबाई होल्कर के समान नारी शक्ति के संवर्धन का आह्वान किया।

इस अवसर पर प्रो. निधि यादव, प्रो. दिलीप गेना, प्रो. लीलाधर सोनी, प्रो. जितेन्द्र मारोठिया आदि संकाय सदस्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आशुतोष पारीक, डॉ. उमेश दत्त, डॉ. विजय कुमार नारवाल ने आयोजन किया। व्याख्यान के साथ साथ प्रश्नोत्तरी, भाषण, कविता पाठ, श्रम दान एवं विविध गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।