तमिलनाडु में एयर शो में लू और पानी की कमी से 5 की मौत : स्वास्थ्य मंत्री

चेन्नई। तमिलनाडु सरकार ने विपक्ष के आरोप और मीडिया रिपोर्टों के बीच सोमवार को स्वीकार किया कि कल मरीना में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) एयर शो में भाग लेने वाले पांच लोगों की मौत हो गई है। साथ ही इसे एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना करार दिया है और कहा कि इसमें कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा.सुब्रमण्यम और ग्रेटर चेन्नई सिटी कॉरपोरेशन की मेयर आर.प्रिया कुछ देर पहले संवाददाताओं से कहा कि मौतें लू और निर्जलीकरण के कारण हुई हैं। मरीना में एयर शो देखने आए 102 लोग भीषण गर्मी के कारण प्रभावित हुए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उन्होंने कहा कि शाम के लिए पर्याप्त पेयजल सुविधाओं सहित सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं थी। मंत्री ने पुष्टि की कि अत्यधिक गर्मी और निर्जलीकरण के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है। कोई भगदड़ नहीं मची। भीषण गर्मी और निर्जलीकरण के कारण उनकी मृत्यु हो गई है।

सुब्रमण्यम ने कहा कि राज्य सरकार तथ्य नहीं छिपा रही है और इसमें कोई राजनीति शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मृतकों के परिवारों को मुआवजा देने पर विचार करेगी। उन्होंने यह भी दोहराया कि राज्य सरकार और सेना द्वारा एम्बुलेंस, चिकित्सा टीमों और पर्याप्त डॉक्टरों के साथ अस्पताल में पर्याप्त बिस्तरों सहित सभी सुविधाओं को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखा गया था।

उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव की उपस्थिति में दो समीक्षा बैठकें आयोजित की गई हैं और एयर शो की व्यवस्था करने में सरकार की ओर से कोई लापरवाही नहीं की गई है। पांच लोगों की मौत दुर्भाग्यपूर्ण है और कहा कि इस घटना का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए।